Hindi Newsविदेश न्यूज़Lesbian couple gives birth to a child baby boy grows in both their wombs - International news in Hindi

लेस्बियन कपल ने दिया बच्चे को जन्म, दोनों के गर्भ में पला बेबी बॉय

यूके में एक लेस्बियन कपल ने बच्चे को जन्म दिया है। इन्वोसेल प्रक्रिया के तहत बच्चे का जन्म करवाया गया। एक महिला के शरीर में बने एंब्रॉय को दूसरे के गर्भ में शिफ्ट किया गया था।

Ankit Ojha लाइव हिंदुस्तान, लंदनTue, 21 Nov 2023 01:43 AM
share Share

यूके में पहली बार एक लेस्बियन कपल ने बच्चे को जन्म दिया है। दोनों ने मिलकर बच्चे को गर्भ में रखा और फिर बेबी बॉय को जन्म दिया। 30 साल की एस्टेफानिया और 27 साल की अजहरा ने अक्टूबर के महीने में अपने बच्चे डेरेक एलॉय का स्वागत किया। अब आपको हैरानी हो रही होगी कि आखिर लेस्बियन कपल बच्चे को जन्म कैसे दे सकती हैं। दरअसल इस प्रक्रिया में स्पर्म डोनर की मदद ली जाती है। 

एस्टेफानिया के अंदर एग को फर्टिलाइज करवाया गया था और इसके बाद अजहरा ने इसे 9 महीने तक गर्भ में रखा। मार्च में ही यह प्रक्रिया शुरू हो गई थी। एस्टेफानिया और अजहरा का इनोवेटिव फर्टिलिटी ट्रीटमेंट किया गया जिसे इन्वोसेल के नाम से जाना जाता है। इस ट्रीटमेंट में पहले एक अंगूठे के आकार के कैप्सूल में एग और स्पर्म को वजाइना के अंदर डाला गया। पांच दिन तक इस कैप्सूल को रोका गया। इसके बाद कैप्सूल को निकाल लिया गया। 

कैप्सूल निकालने के बाद एंब्रॉय की जांच की गई और इनमें से अच्छे एंब्रॉय को अजहरा के यूटेरस में शिफ्ट कर दिया गया। इसके बाद अजहरा ने ही 9 महीने इसे गर्भ में रखा औ 30 अक्टूबर को सी सेक्शन के द्वारा डेरेक को जन्म दिया। इस प्रक्रिया में कपल को 5,498 अमेरिकी डॉलर खर्च करने पड़े। डेरेक पहला यूरोपियान बच्चा है जिसे इन्वोसेल प्रक्रिया से पैदा किया गया है। 

इससे पहले यूके में ही  वीवो नैचरल प्रक्रिया से लेस्बियन कपल ने बच्चे को जन्म दिया था। इसमें अंडे को मां के शरीर के अंदर ही प्रत्यारोपित किया जाता है। हालांकि इन्वोसेल प्रक्रिया के जरिए पहली बार बच्चे को जन्म देना संभव हुआ है। ऐसे केस में कई बार बच्चे को कन्सीव करना मुश्किल होता है। हालांकि इन्वोसेल प्रक्रिया के जरिए जन्म के ज्यादा चांस होते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें