Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Israel did air strike attack on aleppo city of syria - International news in Hindi

इजरायल ने किया सीरिया के अलेप्पो शहर पर हमला, बड़े स्तर पर नुकसान

इजरायल ने सीरिया के अलेप्पो शहर पर रात में एयर स्ट्राइक की है। सीरिया के दक्षिण- पूर्व हिस्से में स्थित है अल्लेपो शहर। इस हवाई हमले में बड़े स्तर पर शहर में जानमाल का नुकसान हुआ है।

Admin भाषा विद, सीरियाMon, 3 June 2024 08:22 AM
share Share

इजरायल ने अपने पड़ोसी देश सीरिया के शहर अलेप्पो में एयर स्ट्राइक की। एयर स्ट्राइक में 12 लोगों की मौत की खबर  है। सीरिया की एजेंसी शम एफएम ने यह जानकारी दी कि अलेप्पो शहर के पास हुई एयर स्ट्राइक में 12 लोगों की जान चली गई है। हवाई हमले ने शहर को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। हालांकि सरकारी मीडिया  ने मौत का आंकड़ा जारी नहीं किया है। 

इजरायल हमास युद्ध का परिणाम आसपास के देशों को भी भुगतना पड़ रहा है। इजरायल ने अपने पड़ोसी देश सीरिया के अलेप्पो शहर के दक्षिण पूर्वी हिस्से पर हवाई हमला किया। इस हमले में बड़े स्तर पर जानमाल का नुकसान हुआ है। सीरीयन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स, जो युद्ध पर कड़ी नजर रख रही है। यह दावा किया है कि हमला रात में किया गया था। सीरिया की सुरक्षा सूत्रों ने इस हमले के लिए इजरायल को गुनाहगार ठहराया है। 
जानकारी के मुताबिक अलेप्पो शहर के उत्तर में स्थित एक छोटे से शहर हय्यान में एक ताँबे के प्लांट पर हमला किया गया है।

इजरायल का सीरिया पर यह कोई पहला हमला नहीं है, इससे पहले भी इजराइल कई बार सीरिया पर हमला कर चुका है। इजरायल अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने आस-पास के देशों पर विस्फोटक बमबारी कर रहा है। कुछ महीनों पहले इजरायल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी पर हवाई हमला किया था। इस हमले में 11 लोगों की मौत हुई थी। हमला इतना घातक था कि पूरी की पूरी इमारत कुछ सैकेंड में नष्ट हो गई थी। 

2011 के बाद इजरायल और ईरान के बीच युद्ध की स्थिति बनी हुई है। 2011 के बाद इजरायल ने सीरिया पर कई बड़े हमले किए हैं। इजरायल का मानना है कि ईरान सीरिया को मिसाइल देकर मदद कर रहा है। इजरायल का कहना है कि हिजबुल्लाह को ईरान समर्थन देता है।  हिजबुल्लाह उसके लिए लेबनान नहीं बल्कि सीरिया की तरफ से भी उसके लिए खतरा है। इजराइल इसे अपनी सुरक्षा के लिए खतरा मानता है, इसलिए वह बार-बार सीरिया पर हमले करता रहता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें