Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़ISIS fighters wreak havoc in Syria 31 People Collecting Truffles In Syrian Desert Killed By ISIS - International news in Hindi

सीरिया में ISIS लड़ाकों का नए तरह का कहर, महंगे ट्रफल्स के लिए 31 लोगों को मार डाला

ट्रफल्स एक किस्म का जंगली उत्पाद है, जिसकी बाजार कीमत ज्यादा है। अधिकारी अक्सर इसके खिलाफ चेतावनी देते रहे हैं लेकिन हर साल फरवरी और अप्रैल के बीच, सैकड़ों गरीब रेगिस्तान में ट्रफल्स की तलाश करते हैं।

Pramod Praveen लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 17 April 2023 01:40 AM
share Share

युद्धग्रस्त देश सीरिया के हमा के जंगली इलाकों में एक तरह के नवीनतम हमले में संदिग्ध इस्लामिक स्टेट समूह के लड़ाकों ने रविवार को मशरूम जैसी महंगी जंगली चीज ट्रफल्स के लिए कम से कम 31 लोगों को  मार डाला है। ब्रिटेन में स्थित विपक्षी मीडिया समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स की सूचना के मुताबिक एक अलग घटना में आईएस जिहादियों ने चार चरवाहों की हत्या और दो अन्य का अपहरण कर लिया है।

ऑब्जर्वेटरी ने एक नया आंकड़ा देते हुए कहा, "12 सरकार समर्थक लड़ाकों सहित कुल 31 लोग हामा (मध्य शहर)के पूर्व के रेगिस्तान में ट्रफल्स इकट्ठा करते समय मारे गए हैं।" सीरियाई न्यूज एजेंसी SANA ने इससे पहले कुल 26 मौतों की पुष्टि की थी।

ट्रफल्स एक किस्म का जंगली उत्पाद है, जिसकी बाजार कीमत ज्यादा है। अधिकारी अक्सर इसके खिलाफ चेतावनी देते रहे हैं लेकिन हर साल फरवरी और अप्रैल के बीच, सैकड़ों गरीब सीरियाई नागरिक विशाल सीरियाई रेगिस्तान, या बादिया में ट्रफल्स की तलाश करते हैं। यह जिहादियों के लिए एक ज्ञात ठिकाना है, जो बारूदी सुरंगों से अटा पड़ा है।

ऑब्जरवेटरी के मुताबिक, फरवरी से अब तक इस तरह के हमले में करीब 230 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से अधिकांश नागरिक हैं, जो ट्रफल्स की तलाश में वहां पहुंचे थे। कई को तो आईएस लड़ाकों ने गोली मार दी, जबकि कुछ वहां बिछाए गए लैंडमाइंस विस्फोट में मारे गए हैं।

सीरिया में बीते कई वर्षों से चल रहे गृहयुद्ध के परिणामस्वरूप हुई आर्थिक तबाही के बीच, ट्रफल्स के जरिए  लोगों को पैसे कमाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इस मौसमी सब्जी की कीमत काफी अधिक होती है।
     
सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि राजधानी दमिश्क से 186 किलोमीटर उत्तर में स्थित हमा शहर के पूर्वी इलाके में सशस्त्र हमले के पीड़ितों में आम नागरिक और सैन्यकर्मी शामिल थे। सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना ने कहा कि यह हमला इस्लामिक स्टेट समूह के सदस्यों द्वारा किया गया था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें