Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Iran Supreme leader Khamenei vows harsh punishment for Israel after murder of Hamas commander - International news in Hindi

बदला लेकर रहेंगे, सजा के लिए तैयार रहे इजरायल; हानियेह की हत्या पर ईरान ने खाई कसम

इजरायल ने ईरान में घुसकर हमास के लीडर हानियेह को मार गिराया है। अब ईरान के सर्वोच्च नेता खेमेनई ने कहा कसम खाई है कि ईरान इसका बदला जरूर लेगा और इजरायल को इसके लिए कड़ी सजा मिलेगी।

Jagriti Kumari लाइव हिन्दुस्तान, तेहरानWed, 31 July 2024 12:33 PM
share Share

इजरायल ने एक ही दिन में हमास और हिजबुल्लाह के लीडर को मार गिराया है। इससे अरब देशों में हड़कंप मच गया है। अब ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खेमेनई ने बुधवार को तेहरान घुसकर हमास नेता इस्माइल हानियेह की हत्या लिए इजरायल को कड़ी सजा देने की कसम खाई है।

सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA को दिए गए एक बयान में खेमेनई ने कहा, “इस हमले के साथ अपराधी और आतंकवादी ज़ायोनी शासन ने अपने लिए मुसीबत मोल ले ली है और उसे कड़ी सजा मिलेगी। हम हानियेह के खून का बदला लेना अपना कर्तव्य समझते हैं क्योंकि वह ईरान में शहीद हुआ है।” वहीं खेमेनई ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट भी किया। पोस्ट में उन्होंने लिखा, "आपराधिक, आतंकवादी ज़ायोनी शासन ने हमारे खास अतिथि को शहीद कर दिया है और हमें दुख पहुंचाया है। लेकिन उसे कड़ी सज़ा मिलेगी।" 

ईरानी राजनीति और प्रशासन के हर क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले खेमेनई की यह टिप्पणी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन द्वारा हमले की निंदा करने के बाद आई है। पेजेशकियन ने बुधवार को तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता की हत्या पर इज़राइल को पछतावा दिलाने की कसम खाई है। पेजेशकियन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ ईरान अपनी क्षेत्रीय अखंडता, सम्मान, गौरव और गरिमा की रक्षा करेगा और आतंकवादी आक्रमणकारियों को उनकी कायरतापूर्ण कार्रवाई पर पछतावा कराएगा।" उन्होंने हानियेह को एक बहादुर नेता बताया और उसकी मौत पर शोक व्यक्त किया।

इससे पहले कई अरब देशों ने इजरायल के इस हमले के बाद तीखी प्रतिक्रिया दी है। बुधवार को तुर्किए की ओर से जारी एक बयान में इस हमले को शर्मनाक बताया गया। तुर्किए ने बयान में आगे कहा, “एक बार फिर नेतन्याहू की सरकार ने दिखा दिया कि उनकी मंशा शांति की नहीं है।” वहीं रूस ने भी हमले के बाद इजरायल की आलोचना की है और कहा है कि यह राजनीतिक हत्या है और इसकी वजह से तनाव और बढ़ सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें