Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़heatwave in South Korea death toll tripled broken record - International news in Hindi

दक्षिण कोरिया में गर्मी से हाहाकार, 3 गुना हुई मरने वालों की संख्या; टूटा रिकॉर्ड

उत्तर कोरिया के कुछ हिस्सों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। चिलचिलाती गर्मी से देश भर में 23 लोगों की मौत होने का अनुमान है, जो पिछले साल की तुलना में तीन गुना से भी अधिक है।

Himanshu Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, सियोलWed, 2 Aug 2023 07:14 AM
share Share

दक्षिण कोरिया में चार साल में पहली बार गर्मी उच्चतम स्तर तक पहुंच गई है। देश के कुछ हिस्सों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि चिलचिलाती गर्मी से देश भर में 23 लोगों की मौत होने का अनुमान है, जो पिछले साल की तुलना में तीन गुना से भी अधिक है। आंतरिक और सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि सियोल के दक्षिण में येओजू शहर में मापा गया आधिकारिक तापमान मंगलवार को 38.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

दक्षिण कोरिया ने 2019 के बाद पहली बार तापमान मंगलवार शाम 6 बजे तक बढ़ाकर उच्चतम स्तर तक पहुंच गया। मौसम एजेंसी ने कहा कि बुधवार को राजधानी सियोल में उच्चतम दैनिक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। सरकार ने कहा कि उसे आने वाले दिनों में बहुत अधिक ह्यूमिडिटी के साथ-साथ उच्च तापमान बने रहने की उम्मीद है, देश के अधिकांश हिस्सों में स्पष्ट तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने मंगलवार को अधिकारियों से गर्मी से मरने वालों संख्या को रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया। खासकर बाहर काम करने वाले लोगों, बुजुर्ग नागरिकों और पर्याप्त एयर कंडीशनिंग सिस्टम के बिना अस्थायी घरों में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी इंतजाम किए जाने की अपील की गई। कोरियाई परिसंघ ऑफ ट्रेड यूनियन ने एक बयान में मौजूदा परिस्थितियों में निर्माण श्रमिकों की गर्मी से होने वाली मौतों को चिंताजनक बताया।

दक्षिण कोरिया के मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि गंभीर मौसम की बढ़ती स्थिति मानव-प्रेरित जलवायु परिवर्तन का लक्षण है। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में अगस्त तक हीटवेव जारी रहने की उम्मीद है। दुनिया के अन्य देशों की तरह उत्तर कोरिया भी भीषण गर्मी से जूझ रहा है और गुरुवार तक उच्चतम दैनिक तापमान 35 डिग्री से 37 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें