Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़china coronavirus update: Hospital full employee claims such a scene was not seen in 30 years - International news in Hindi

'30 साल में नहीं दिखा ऐसा मंजर', चीन में कोरोना मरीजों से अस्पताल फुल; श्मशानों में वेटिंग

चीन अभी भी दुनिया के सामने देश में कोरोना वायरस से मचे कोहराम को छिपाने की कोशिश कर रहा है। चीन सरकार ने विदेशी यात्रियों पर लगे कई तरह के कोरोना प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है।

Ashutosh Ray लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 28 Dec 2022 11:44 AM
share Share

चीन में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद अस्पताल में जगह नहीं बची है। पूरे चीन में कुछ प्रमुख दवाइयों की कमी हो गई है, जो लोग घर से इलाज करा रहे हैं उनको दवाईयां नहीं मिल पार रही हैं। हालात का अनुमान इसे से लगा सकते हैं कि श्मशानों के बाहर लंबी लाइन लगी हुई है। अंतिम संस्कार के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है। स्थिति ये हो गई है कि चीन में पिछले 30 सालो में ऐसी तबाही नहीं देखने को मिली है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, चीनी शहर चेंगदू के बड़े अस्पताल हुआक्स में स्टाफ ने कहा कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में इतना ज्यादा व्यस्त है कि उनके पास समय नहीं है। वहीं, अस्पताल के एंबुलेंस ड्राइवर ने नाम न बताने की शर्त पर कहा है कि मैं  30 साल से यहां काम कर रहा हूं, लेकिन जितना व्यस्त अभी हूं उतना व्यस्त कभी नहीं रहा। अस्पतालों के भीतर तो भीड़ है ही उसके बाहर भी मरीजों की लंबी लाइन लगी हुई है।

एंबुलेंस से पहुंचने वाले सभी मरीजों को ऑक्सीजन

स्टाफ ने दावा किया कि एंबुलेंस से आने वाले सभी मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही है। अस्पताल के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में तैनात मेडिकल स्टाफ ने बताया कि वहां पहुंचने वाले ज्यादातर मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। अस्पताल में दवाइयों का स्टॉक खत्म हो चुका है। मरीजों को केवल सामान्य लक्षणों की दवाएं ही दी जा रही हैं।

फ्यूनरल होम में अंतिम संस्कार के लिए स्लॉट फुल

चेंगदू में अंतिम संस्कार के लिए बने फ्यूनरल होम पूरी तरह से फुल चल रहे हैं। फ्यूनरल होम में काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि वो दिन में 200 बार ऐसा कर रहे हैं। मतलब दिन में 200 लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। फ्यूनरल होम की पार्किंग कारों से फुल है। कर्मचारी का कहना है कि वो इतने व्यस्त है कि खाना तक नहीं खा पा रहे हैं। चेंगदू के एक दूसरे फ्यूनरल होम नानलिंग का भी यही हाल है।  कर्मचारी का कहना है कि कोरोना इतनी मौतें हुईं हैं कि अंतिम संस्कार के लिए सभी स्लॉट फुल हैं।

चीन के इन दो शहरों में हालात ज्यादा खराब

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के दो शहरों शंघाई और बीजिंग में हालात ज्यादा खराब हैं। चीन के मानवाधिकार कार्यकर्ता जेनिफर जेंग ने चीन के शंघाई का एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में शंघाई के अस्पताल में शवों के ढेर नजर आ रहे हैं। वीडियो ज्यादा पुराना नहीं है। इसके साथ उन्होंने चीन के अनसन शहर का भी एक वीडियो शेयर किया हुआ है जिसमें यह दिखाया गया है कि किस तरह से फ्यूनरल होम फुल हो गए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें