Hindi Newsविदेश न्यूज़Bad news for transgenders Texas is going to impose ban on medical care treatment bill passed in Legislature - International news in Hindi

ट्रांसजेंडर्स के लिए बुरी खबर, ये देश लगाने जा रहा मेडिकल केयर ट्रीटमेंट पर पाबंदी; समझें क्या होगा असर?

प्रस्तावित कानून के तहत डॉक्टरों को ट्रांसजेंडर्स मास्टेक्टॉमी या सर्जरी करने से सख्ती से प्रतिबंधित किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप नसबंदी या स्वस्थ ऊतक या शरीर के अंगों को हटाने पर रोक लगा दी जाएगी।

Admin लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 18 May 2023 07:13 AM
share Share

अमेरिका के दक्षिणी राज्य टेक्सास ने ट्रांसजेंडर्स बच्चों पर बड़ी पाबंदी लगाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। डेमोक्रेट्स के कड़े और उग्र विरोध और राजधानी में व्यापक विरोध-प्रदर्शन के बावजूद टेक्सास विधानमंडल ने उस बिल को मंजूरी दे दी है जो ट्रांसजेंडर बच्चों के लिए हार्मोन और यौवन-अवरोधक उपचार, नसबंदी और सर्जरी समेत अन्य चिकित्सा सहायता पर प्रतिबंध लगाता है। 

अगर इस बिल पर हस्ताक्षर हो जाते हैं, तो टेक्सास ट्रांसजेंडर्स नाबालिगों के चिकित्सा देखभाल पर रोक लगाने वाला सबसे बड़ा राज्य बन जाएगा। हालांकि, इस बिल के मुताबिक जो ट्रांसजेंडर बच्चे पहले से इलाज करवा रहे है, उन पर बैन का कोई असर नहीं होगा, लेकिन उन्हें आगे दवा लेने पर रोक लगा दिया जाएगा।

इस कानून के तहत डॉक्टरों को मास्टेक्टॉमी या सर्जरी करने से सख्ती से प्रतिबंधित किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप नसबंदी या स्वस्थ ऊतक या शरीर के अंगों को हटाने पर रोक लगा दी जाएगी। प्रस्तावित कानून के मताबिक उन्हें अस्थायी या स्थायी बांझपन को प्रेरित करने वाली दवाओं और चिकित्सा परामर्शों को निर्धारित करने से भी प्रतिबंधित किया जाएगा। विवादास्पद बिल अब कानून के रूप में लागू होने के लिए राज्यपाल के हस्ताक्षर का इंतजार कर रहा है।

यह कानूनी उपाय रिपब्लिकन-वर्चस्व वाले विधानमंडल द्वारा ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को लक्षित करने वाले कई प्रस्तावों में से एक है। उसी दिन, विधानमंडल ने एक और बिल पेश किया जिसके लिए हाई स्कूल और कॉलेजों में एथलीटों को उनके जन्म प्रमाण पत्र में सूचीबद्ध लिंग के आधार पर प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें