Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़apec summit Xi Jinping is saying We never occupied foreign land relations with india - International news in Hindi

जरा चीन की भी सुन लो; जिनपिंग कह रहे- न हमने युद्ध भड़काया, न विदेशी जमीन कब्जाई

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना था, 'पीपुल्स रिपब्लिक चीन की स्थापना के 70 और उससे ज्यादा वर्षों के दौरान चीन ने कभी भी युद्ध नहीं भड़काया या एक भी इंच विदेशी जमीन पर कब्जा नहीं किया।'

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, वॉशिंगटनFri, 17 Nov 2023 05:13 AM
share Share

भारत के साथ सीमा पर तल्खी के बीच चीन अपनी नीतियों पर सफाई देता नजर आ रहा है। APEC यानी एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलनन के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना है कि चीन ने कभी भी युद्ध नहीं भड़काया। साथ ही उन्होंने यह दावा भी किया कि चीन ने किसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया है। खास बात है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 2020 से ही दोनों पक्षों में तनाव है।

क्या बोले जिनपिंग
जिनपिंग का कहना था, 'पीपुल्स रिपब्लिक चीन की स्थापना के 70 और उससे ज्यादा वर्षों के दौरान चीन ने कभी भी युद्ध नहीं भड़काया या एक भी इंच विदेशी जमीन पर कब्जा नहीं किया।' खास बात है कि भारत से लगी सीमावर्ती क्षेत्रों में चीनी सेना की गतिविधियों से जुड़ी खबरें सामने आती रही हैं।

साल 2020 में चीन और भारतीय बलों के बीच गलवान में झड़प हो गई थी। मई 2020 से ही चीनी बल लगातार पूर्वी लद्दाख में LAC पर स्थिति को बदलने की कोशिश में है। फिलहाल, दोनों बलों की पेट्रोलिंग पॉइंट 15 की बड़ी संख्या में मौजूदगी है। 2020 से ही 50 हजार से ज्यादा भारतीय सैनिक LAC में कई मोर्चों पर तैनात हैं।

बाइडेन से भी मिले
जिनपिंग ने अमेरिका-चीन संबंधों पर अमेरिका-चीन व्यापार परिषद और राष्ट्रीय समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने यह टिप्पणी की। कहा जा रहा है कि इस दौरान उनके बयानों पर दुनिया की खासी नजर थी। इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ भी चर्चाओं का दौर करीब चार घंटों तक चला था।

समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के बाइडन और जिनपिंग ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में तनावपूर्ण संबंधों के दौर के बाद कामकाजी संबंध स्थापित करने के लिए चार घंटे की मुलाकात के दौरान उच्च स्तरीय सैन्य संचार, मादक द्रव्य विरोधी सहयोग और कृत्रिम मेधा पर चर्चा फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है।

दोनों नेताओं ने सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन से इतर बैठक के दौरान अमेरिका-चीन सरकार की वार्ता के माध्यम से उन्नत कृत्रिम मेधा (एआई) प्रणालियों के जोखिमों को दूर करने और एआई सुरक्षा में सुधार करने की जरूरत पर बल दिया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें