Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़WTC Final to Win Series in South Africa Tour Many dreams of India in Test Cricket broken in the year 2023

WTC फाइनल की हार के बाद टूटा साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतने का सपना, टेस्ट में बेस्ट नहीं रहा भारत का ये साल

भारत के लिए ये साल टेस्ट क्रिकेट में औसतन रहा है। टीम को 8 में से सिर्फ तीन मैच में जीत मिली है। इसके अलावा भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल और साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच हारा है।

Lokesh Khera लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 29 Dec 2023 06:59 AM
share Share

भारत के लिए साल 2023 टेस्ट में बेस्ट नहीं रहा। पहले टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा और अब साल के खत्म होते-होते भारत का साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी टूटा। टीम इंडिया के लिए रेड बॉल क्रिकेट में यह साल काफी औसतन रहा। भारत ने 2023 में खेले कुल 8 टेस्ट में मात्र तीन जीते, वहीं इतने ही मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के इस दौरान 2 मुकाबले ड्रॉ रहे, जिसमें से एक वेस्टइंडीज के खिलाफ था। वेस्टइंडीज के खिलाफ यह ड्रॉ मैच भारत को आगे WTC पॉइंट्स टेबल में नुकसान पहुंचा सकता है। आइए एक नजर डालते हैं इस साल भारत के टेस्ट क्रिकेट के सफर पर-

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से हुई साल 2023 की शुरुआत

भारत ने इस साल टेस्ट क्रिकेट का आगाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैच की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के साथ किया। टीम इंडिया ने इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया, वहीं एक मुकाबला ड्रॉ रहा। मेजबान देश होने के नाते भारत का सीरीज के पहले दो मुकाबलों में भरपूर दबाव देखने को मिला, मगर चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज खत्म होते-होते जोरदार वापसी की। तीसरा टेस्ट उन्होंने 9 विकेट के बड़े अंतर से जीता, वहीं आखिरी टेस्ट वह ड्रॉ कराने में कामयाब रहे। रविंद्र जडेजा 22 विकेट के साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज बनें।

लगातार दूसरी बार टूटा WTC जीतने का सपना

भारत ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में इस साल जगह बनाई थी। टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से था। भारत वैसे तो पिछली सीरीज में कंगारुओं को मात देकर यहां पहुंचा था, मगर आखिरी दो मैचों में कंगारुओं ने जोरदार वापसी भी की थी। 

वहीं, एक तरफ भारतीय खिलाड़ी डेढ महीना आईपीएल से थककर यह खिताबी मुकाबला खेलने इंग्लैंड पहुंचे थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर तरोताजा थे क्योंकि उनके मुख्य खिलाड़ियों ने खिताबी जंग से पहले आईपीएल से आराम लेने का फैसला किया था।

ऑस्ट्रेलिया को इसका फायदा हुआ और कंगारुओं ने भारत को 209 रनों के बड़े अंतर से धूल चटाते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के गदे पर अपना कब्जा जमाया। ट्रेविस हेड ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो रहे जिन्होंने 163 रनों की जोरदार पारी खेली।

वेस्टइंडीज में 1-0 से जीती सीरीज

भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2023-25) के नए चक्र की शुरुआत वेस्टइंडज दौरे पर दो मैच की टेस्ट सीरीज के साथ की। इस सीरीज के पहले मैच में तो रोहित शर्मा एंड कंपनी ने पारी और 141 रनों से बड़ी जीत की, मगर दूसरे टेस्ट में भारत जीत नहीं दर्ज कर पाया। वेस्टइंडीज ने यह टेस्ट ड्रॉ किया जो भारत को आगे डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में नुकसान पहुंचा सकता है।

सेंचुरियन की हार से हुआ साल का अंत

सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली पारी और 32 रनों की हार के साथ भारत ने साल 2023 का अंत किया। टीम इंडिया इस टेस्ट मैच में पूरी तरह से बैकफुट पर नजर आई। तीन दिनों में ही मेजबानों ने भारत को धूल चटा दी। 9 सेशन में से भारत 1 ही सेशन जीत पाया और पूरे मैच के दौरान साउथ अफ्रीका का दबदबा रहा। इस हार के साथ भारत को दोहरा झटका स्लो ओवर रेट का भी लगा है। आईसीसी ने सेंचुरियन टेस्ट में धीमी ओवर गति के चलते भारत पर जुर्माना लगाया है और 2 डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स भी काटे हैं।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें