Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Rohit Sharma is not rigid Virat Kohli is not the captain but leader on the field Jasprit Bumrah counted the differences between the leadership of both

रोहित शर्मा जिद्दी नहीं, विराट कोहली कप्तान नहीं होकर भी... बुमराह ने गिनाए दोनों की लीडरशिप के फर्क

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने करियर का आगाज धोनी की कप्तानी में किया था, इसके बाद वो विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों की कप्तानी में खेल चुके हैं तो उन्हें अंतर भी पता है।

Namita Shukla लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 26 July 2024 07:30 AM
share Share

जसप्रीत बुमराह ने जनवरी 2016 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। बुमराह का नाम हालांकि उससे पहले ही काफी ज्यादा मशहूर हो चुका था। बुमराह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते थे और अपने अलग एक्शन और सटीक यॉर्कर गेंद के लिए काफी ज्यादा चर्चा में रहते थे। बुमराह आईपीएल में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेले, इंटरनेशनल डेब्यू एमएस धोनी की कप्तानी में किया और फिर विराट कोहली की कप्तानी में भी काफी ज्यादा खेले और अब टीम इंडिया में एक बार फिर रोहित की कप्तानी में खेलते हैं। बुमराह ने बताया कि रोहित की कप्तानी में क्या बात हैं और विराट कोहली की कप्तानी कैसी थी।

इंडियन एक्सप्रेस के एक्सप्रेस अड्डा पर आए जसप्रीत बुमराह ने रोहित शर्मा की कप्तानी को एक्सप्लेन करते हुए कहा, 'रोहित शर्मा से सीखने के लिए काफी कुछ है, किस तरह से एक कप्तान के तौर पर वो बेहतर हुए हैं, कप्तान के तौर पर आपसे गलतियां होती हैं, कप्तानी गलतियों से भरी होती है, फिर आप बेहतर होते हैं। तो उन्होंने अपनी गलतियों से सीख ली है, वो हमेशा फीडबैक के लिए खुले रहे हैं, वो जिद्दी नहीं हैं कि मेरा ही तरीका सही है, वो सबकी सुनते हैं, लेकिन फिर फिल्टर करते हैं कि उनके लिए क्या चीजें काम करती हैं। फिर वो गेंदबाजों को बहुत अच्छे से समझते हैं, क्योंकि कई बार जब गेंदबाजी करते हैं, तो लालच आता है कि एक ओवर और फेंकूं, दो ओवर और फेंकूं, लेकिन आपको समझना होता है कि आप इंसान हैं, आप थकते हैं, आपको ब्रेक मिलना चाहिए, कैसे आप खिलाड़ियों को मैनेज करते हैं, कैसे टीम में सही वातावरण बनाते हैं, माहौल ऐसा हो कि खिलाड़ी ना शर्माए ना ही डरा हुआ महसूस करे। जिससे हर कोई आजादी से खेल सके, तो उनमें कई ऐसी बातें हैं, जिसे युवा खिलाड़ी सीख सकता है। मैं खुशनसीब हूं कि मुझे उनकी कप्तानी में काफी ज्यादा खेलने का मौका मिला है। उन्होंने देखा है कि एक खिलाड़ी के तौर पर मैंने कैसे खुद को बेहतर बनाया है।'

बुमराह ने विराट की कप्तानी को लेकर कहा, 'विराट कोहली अलग है, वो ऊर्जा से भरा हुआ है, उसके अंदर काफी ज्यादा जुनून है, उसने फिटनेस के मामले में हमें काफी ज्यादा पुश किया, उन्होंने इस तरह से चीजों को बदला। विराट कप्तान नहीं है, लेकिन फिर भी मैदान पर वो अभी भी लीडर है।

ये भी पढ़े:रोहित शर्मा, विराट कोहली या एमएस धोनी नहीं...ये है जसप्रीत बुमराह का फेवरेट कप्तान; खुद बताया नाम
ये भी पढ़े:IND vs SL: गौतम गंभीर से रिश्ते पर दिल खोलकर बोले सूर्यकुमार यादव- जब प्रैक्टिस के लिए...

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें