Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़Aiden Markram winning streak of World Cups matches ends after T20 World Cup 2024 Final

वर्ल्ड कप के 16 मैचों के बाद रुका एडेन मार्करम का विजयी रथ, फाइनल से पहले नहीं हारे थे एक भी मैच

वर्ल्ड कप के 16 मैचों के बाद एडेन मार्करम की कप्तानी में टीम को हार का सामना करना पड़ा। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल से पहले तक उन्होंने टीम को 16 मैच अलग-अलग विश्व कप में जिताए थे। 

Vikash Gaur लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 30 June 2024 06:34 AM
share Share

T20 World Cup 2024 फाइनल से पहले साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने जिस भी वर्ल्ड कप मैच में टीम की कप्तानी की, उसमें से एक भी मुकाबला उनकी टीम नहीं हारी थी। हालांकि, उनका ये 16 मैचों से चला आ रहा जीत का सिलसिला शनिवार 29 जून को टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल के साथ समाप्त हो गया। एडेन मार्करम अपनी कप्तानी में पहली बार विश्व कप का कोई मैच हारे हैं और वह भी विश्व कप का फाइनल। यहां तक कि एक समय पर टीम जीत के करीब थी, लेकिन एकाएक भारत ने मैच को अपनी ओर मोड़ लिया था। 

एडेन मार्करम साउथ अफ्रीका के लिए अंडर 19 टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं और उस टूर्नामेंट में टीम 6 मुकाबले खेले थी और सभी मैचों में टीम को जीत मिली थी। इसके अलावा 2023 के विश्व कप में भी उनको दो मैचों में कप्तानी करने का मौका मिला था और उनकी कप्तानी में टीम दोनों मैच जीती थी। इसके अलावा टी20 विश्व कप के 8 मैच (4 मैच ग्रुप स्टेज, 3 मैच सुपर 8 और एक मैच सेमीफाइनल) जीते। इस तरह वे विश्व कप में लगातार 16 मैच जीतकर टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचे, लेकिन ये जीत का सिलसिला फाइनल में थम गया, क्योंकि साउथ अफ्रीका को हार मिली। 

एडेन मार्करम अच्छे कप्तान माने जाते हैं। उन्होंने अपने देश को अंडर 19 विश्व कप जिताया है और लीग क्रिकेट में भी ट्रॉफी जीत चुके हैं। यहां तक कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भी वह अच्छी कप्तानी कर रहे थे और टीम जीत के करीब पहुंच गई थी, लेकिन 6 ही बल्लेबाजों के साथ टीम उतरी थी तो बाद में बल्लेबाजी नहीं बची, जिसका खामियाजा टीम ने भुगता और टीम आखिरी की 30 गेंदों में 30 रन भी नहीं बना सकी। इस मैच में एडेन मार्करम का बल्ला भी नहीं चला। उनको अर्शदीप सिंह ने अपने दूसरे ओवर में विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया था। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें