Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPPSC PCS: which stones used in Ram temple why 22 January date fixed questions asked in UPPCS interview

UPPSC : किन पत्थरों से बन रहा राम मंदिर, 22 जनवरी की डेट क्यों, PCS इंटरव्यू में पूछे ये प्रश्न

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में पीसीएस 2023 के साक्षात्कार जारी है। गुरुवार को बोर्ड अभ्यर्थियों से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और रामलला के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े कई प्रश्न पूछे।

Pankaj Vijay संवाददाता, प्रयागराजFri, 12 Jan 2024 02:06 AM
share Share

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2023 के साक्षात्कार जारी है। गुरुवार को बोर्ड अभ्यर्थियों से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और रामलला के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े कई प्रश्न पूछे। इंटरव्यू के चौथे दिन भी छह बोर्ड बैठे, जिन्होंने 90 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया। इंटरव्यू के दौरान कृषि से संबंधित भी सवाल किए गए। बोर्ड ने एक अभ्यर्थी से पूछा कि अयोध्या में रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को ही क्यों की जा रही है? राम मंदिर निर्माण में किन पत्थरों का प्रयोग किया गया है? इसके अलवा बोर्ड ने एक महिला अभ्यर्थी से पूछा कि आप मेडिकल क्षेत्र में काम कर रही हैं फिर इसे छोड़कर प्रशासन में क्यों आना चाहती हैं?

अभ्यर्थियों से पूछा गया कि ‘नेचुरल फार्मिंग क्या है और इसे कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है?, ‘महिलाओं का कृषि में क्या योगदान रहा है? ‘कृषि से जुड़े तीनों कानूनों को क्या वापस लेना चाहिए था?’ एक अभ्यर्थी से पूछा कि आप एसडीएम हैं और आपके क्षेत्र में इंडस्ट्रियल डिजास्टर होता है तो उससे कैसे निपटेंगे? एक अभ्यर्थी से सवाल किया गया कि एसडीएम बने तो माध्यमिक शिक्षा में किस तरह सुधार लाएंगे? परिवार बनाने में महिलाओं का क्या योगदान होता है? महिला सशक्तीकरण के लिए क्या करेंगी?

अन्य प्रश्न
- अगर आप डिप्टी जेलर हैं तो जेल सुधार के लिए क्या कदम उठाएंगे?
- बंदियों को सुधारने के लिए बेहतर तरीका क्या है?
- एसडीएम बने तो शहीदों केपरिवार वालों के लिए क्या करेंगे? क्या किसी को शहीद का दर्जा दे देना काफी है?
- मुफ्त में रेवड़ी बांटने वाले कौन से दो देश बर्बाद हो गए।
- स्वामी विवेकानंद के बारे में क्या जानते हैं?
- रूस-यूकेन युद्ध के मामले में भारत का क्या रुख होना चाहिए।
- क्या हिट एंड रन कानून में संशोधन की जरूरत है?

आज पूरा हो जाएगा साक्षात्कार
पीसीएस-2023 की साक्षात्कार 12 जनवरी को पूरा हो जाएगा। पीसीएस के 254 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू आठ जनवरी से शुरू हुए थे। कुल 451 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें