Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UGC NET Exam dates : NTA UGC NET June subject wise exam schedule released date sheet ugc net time table

UGC NET Exam dates : यूजीसी नेट के 83 विषयों की परीक्षा तिथियां जारी, NTA ने बताया कब आएगी एग्जाम सिटी

UGC NET Exam dates : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा के विषयवार पेपरों की तिथियां जारी कर दी है। यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच दो-दो शिफ्टों में सीबीटी मोड में होगी।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 2 Aug 2024 08:59 AM
share Share

UGC NET Exam dates : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा के विषयवार पेपरों की तिथियां जारी कर दी है। यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच दो-दो शिफ्टों में सीबीटी मोड में आयोजित होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। सब्जेक्ट वाइज टाइम टेबल के मुताबिक इंग्लिश का पेपर 21 अगस्त को पहली और दूसरी शिफ्ट में होगा। हिंदी का पेपर 26 अगस्त को दोनों शिफ्टों में, हिस्ट्री का पेपर 29 अगस्त को दोनों शिफ्टों में होगा। कॉमर्स का पेपर 3 सितंबर को दोनों शिफ्टों में, राजनीति विज्ञान 4 सितंबर को दोनों शिफ्टों में होगा। एनटीए ने कहा है कि एग्जाम सिटी की डिटेल्स परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले जारी कर दी जाएगी। 

23 अगस्त को कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशंस, 26 अगस्त को फिलॉस्फी, 22 अगस्त को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का पेपर होगा। 

गौरतलब है कि यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 18 जून 2024 को किया गया था लेकिन पेपर लीक होने के संदेह पर इसे रद्द कर दिया गया था। हालांकि बाद में सीबीआई जांच में यह सबूत गलत पाए गए थे। 18 जून को देशभर के 317 शहरों के 1205 केंद्रों में आयोजित हुई यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए 11.21 लाख से अधिक पंजीकृत उम्मीदवारों में से लगभग 81 प्रतिशत उपस्थित हुए थे।

देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी की नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। इस बार से पीएचडी में एंट्रेंस के तौर पर भी यूजीसी नेट स्कोर स्वीकार किया जाना है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें