Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Students preparing for NEET-JEE will get scholarship will be able to get free coaching

खुशखबरी ! नीट-जेईई की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, कर सकेंगे निशुल्क कोचिंग

बिहार बोर्ड ने नीट और जेईई मेन तैयारी करने का प्लान कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी दी है। बोर्ड नीट-जेईई के लिए न सिर्फ छात्रों को छात्रवृत्ति देने जा रहा है बल्कि ऐसे छात्रों को निशुल्क कोचिंग भी मिल

Alakha Ram Singh वरीय संवाददाता, पटनाSun, 3 March 2024 10:03 AM
share Share

NEET-JEE Free Coaching : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक बड़ा फैसला किया है। बिहार बोर्ड की देखरेख में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रत्येक माह एक हजार रुपये की छात्रवृत्ति देगी। दो साल तक छात्र-छात्राओं को कुल 24 हजार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस निशुल्क कोचिंग में पढ़ने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च तक बढ़ा दी गई है। इसका फायदा वैसे विद्यार्थी उठा सकते हैं जो अबतक आवेदन करने से वंचित रहे गए है। मेडिकल व इंजीनियरिंग की मुफ्त तैयारी कराने के लिए योग्य छात्र-छात्राओं का चयन प्रवेश परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जारी है। इस वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी के इच्छुक छात्र-छात्राएं 10 मार्च तक coaching.biharboardonline.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। प्रवेश परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर चयनित छात्र-छात्राओं को प्रमंडल मुख्यालयों में बनाये गये शिक्षण केंद्रों पर मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी करायी जायेगी जो मुफ्त होगी।

चयन मेधा सूची के आधार पर होगा
प्रत्येक प्रमंडल मुख्यालय में छात्रों और छात्राओं के लिए सौ-सौ सीटें रखी गई हैं। चयन मेधा सूची पर होगा। हर प्रमंडल मुख्यालय में 50 छात्र व 50 छात्राओं को नीट यूजी तथा 50 छात्र व 50 छात्राओं को जेईई की तैयारी करायी जाएगी। चयनित छात्रों को इन निशुल्क गैर आवासीय शिक्षण कार्यक्रम में नामांकन का अवसर मिलेगा। यह बिहार बोर्ड के माध्यम से इंटर विज्ञान में अध्ययन के लिए प्रवेश के लिए लिखित घोषणा-सह-सहमति पत्र समर्पित करेंगे।

अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए भी अवसर
बिहार बोर्ड ने सीबीएसई व आईसीएसई के छात्र-छात्राओं के लिए भी अपना दरवाजा खोल दिया है। इस फैसलें से बिहार बोर्ड के साथ ही सीबीएसई व आईसीएसई के मेधावी छात्रों के लिए बेहतर मौका मिल गया है। इससे बिहार के छात्र-छात्राओं एक बेहतर प्लेटफॉर्म मिल गया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें