Hindi Newsकरियर न्यूज़RPSC Teacher Grade -2 Paper Leak Case: Rajasthan Public Service Commission member Katara suspended

RPSC Teacher Grade -2 Paper Leak Case: राजस्थान लोक सेवा आयोग के सदस्य कटारा निलंबित

राजस्थान सरकार ने शिक्षक ग्रेड-2 भर्ती 2022 का पेपर लीक कराने के मामले में बड़ी कार्रवाई की है। राज्य के गवर्नर कलराज मिश्र ने पेपर लीक कराने वाले आयोग के सदस्य बाबूलाल कटारा को सदस्य पद से निलंबित कर

RPSC Teacher Grade -2 Paper Leak Case: राजस्थान लोक सेवा आयोग के सदस्य कटारा निलंबित
Alakha Ram Singh भाषा, जयपुरSat, 27 Jan 2024 02:34 AM
हमें फॉलो करें

RPSC Paper Leak Case: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के सदस्य बाबूलाल कटारा को निलंबित कर दिया है। कटारा को पिछले साल पेपर लीक मामले में राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) और बाद में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किया गया था। राजभवन के बयान के अनुसार राज्यपाल मिश्र ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 317 के उपबंध (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए राष्ट्रपति द्वारा उच्चतम न्यायालय से परामर्श मांगे जाने पर कटारा को कदाचार के आधार पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कटारा को राजस्थान पुलिस की एसओजी ने द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा-2022 पेपर लीक मामले में कथित संलिप्तता के लिए पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तार किया था। बाद में ईडी ने भी कटारा को पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया। 


पेपर लीक कराने को लिए थे 60 लाख रुपए:
हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आयोग के सदस्य बाबूलाल कटारा ने पेपर लीक कराने के लिए 60 लाख रुपए लिए थे। शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 के मामले 3 लोगों को अप्रैल 2023 में गिरफ्तार किया गया था जिनमें एक कटारा भी थे। राजस्थान पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) आरपीएससी समेत विजय कटारा, उसके भतीजे गोपाल सिंह और आयोग के एक ड्राइवर को गिरफ्तार किया गया था। उस वक्त एसओजी के एडिशनल डायरेक्टर जनरल डायरेक्टर अशोक राठौर ने बताया था कि बाबूलाल कटारा ने आरपीएससी ग्रेड-2 भर्ती का पेपर लीक कराने की जिम्मेदारी ली थी।

एसओजी के खुलाले क अनुसार, कटारा के संपर्क में शेर सिंह मीणा नाम का शिक्षक था जिसे कटारा ने 60 लाख रुपए में पेपर बेचा था। आरोपी शिक्षक ने अभ्यर्थियों को 5 लाख रुपए या इससे ज्यादा में पेपर बेचा था। पेपर खरीदने के मामले में 37 अभ्यर्थियों को भी गिरफ्तार किया गया था।

आरपीएससी शिक्षक भर्ती 2022 की परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान के प्रश्नपत्र लीक हुए थे। एसओजी की जांच में पेपर लीक सही मामला सही पाए जाने पर लीक हुए प्रश्नपत्रों की परीक्षा रद्द की गई थी।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें