Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Jamia Millia Residential Coaching 2024 Application Form from 18 March at jmicoein For UPSC Civil Services preliminary mains

जामिया में सिविल सर्विस प्री- मेन्स की FREE कोचिंग के लिए इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) की रेजिडेंटल कोचिंग अकादमी (RCA) सिविल सर्विस (प्रीलिम्स- कम- मेन) परीक्षा-2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू करेगा। आइए जानते हैं पूरी जानकारी के बारे में।

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 11 March 2024 09:36 AM
share Share

Jamia Millia RCA 2024: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) की रेजिडेंटल कोचिंग अकादमी (RCA) सिविल सर्विस (प्रीलिम्स- कम- मेन) परीक्षा-2025 की तैयारी के लिए अल्पसंख्यक, एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों की मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। जो उम्मीदवार सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और कोचिंग लेना चाहते हैं, उनके लिए ये अच्छा मौका है। बता दें, ये  उम्मीदवार 18 मार्च, 2024 से अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in पर जाना होगा।

यहां जानते हैं जरूरी तारीखें

रेजिडेंटल कोचिंग अकादमी (RCA) के लिए आवेदन 18 मार्च 2024 (सोमवार) से शुरू होंगे और आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 19 मई 2024 निर्धारित की है। फॉर्म भरने के दौरान अगर कोई गलती होती है, तो उसे सुधारने का मौका भी दिया जाएगा। जिसके लिए 21 से 22 मई 2024 तक करेक्शन विंडो ओपन कर दी जाएगी। इसी के साथ आवेदन फॉर्म भरने के  लिए 950 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

दाखिले के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी ( RCA) मुफ्त कोचिंग में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। जिन उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री है, वे RCA प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। लिखित परीक्षा में जनरल स्टडीज (ऑब्जेक्टिव टाइप) और एस्से राइटिंग शामिल होगी। परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा। जिसमें जनरल स्टडीज (ऑब्जेक्टिव टाइप) के लिए 2 घंटे और एस्से राइटिंग  के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें, पेपर 1  में गलत उत्तरों के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

इसी के साथ बता दें, सिविल सर्विस परीक्षा की कोचिंग का शेड्यूल अस्थायी रूप से जुलाई 2024 से जुलाई 2025 तक निर्धारित किया गया है। सही और सटीक तारीख कुछ समय बाद जारी की जाएगी।  RCA कोचिंग के लिए परीक्षा का आयोजन दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, मुंबई, लखनऊ, गुवाहाटी, पटना, बेंगलुरु और केरल के मलप्पुरम में किया जाएगा।

मिलेगी हॉस्टल की सुविधा

जामिया मिल्लिया कोचिंग में उम्मीदवारों के लिए हॉस्टल की सुविधा भी दी गई है, हालांक उम्मीदवारों को हर महीने हॉस्टल मेंटेनेंस चार्ज के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। जिन उम्मीदवारों का चयन मुफ्त कोचिंग के लिए होगा, उन्हें 24 घंटे लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें