Hindi Newsकरियर न्यूज़hindustan olympiad 2023 registration date form details

Hindustan Olympiad 2023 : 'हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ की परीक्षा के लिए आखिरी मौका

यदि आप हिन्दुस्तान ओलंपियाड के लिए पंजीकरण करा चुके हैं लेकिन स्तर-1 की परीक्षा में भाग नहीं ले पाए हैं, तो आपके पास आखिरी अवसर है। 02 अप्रैल यानी रविवार को ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Yogesh Joshi कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीThu, 30 March 2023 04:35 PM
share Share

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023’ की पहले स्तर की परीक्षा में शामिल होने से कई छात्र चूक गए हैं। इसका प्रमुख कारण स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं और स्कूलों का बंद होना रहा। जिम्मेदार अखबार होने के नाते ‘हिन्दुस्तान’ ऐसे विद्यार्थियों को एक और मौका देने जा रहा है ताकि सभी बच्चों को बराबर का अवसर मिल सके। इसी के तहत रिजर्व डे को ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

यदि आप हिन्दुस्तान ओलंपियाड के लिए पंजीकरण करा चुके हैं लेकिन स्तर-1 की परीक्षा में भाग नहीं ले पाए हैं, तो आपके पास आखिरी अवसर है। 02 अप्रैल यानी रविवार को ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं, 09 अप्रैल को दूसरे स्तर की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ऑफलाइन परीक्षा 10, 11 और 12 अप्रैल को होगी। इसका आयोजन उन्हीं क्षेत्रों में किया जाएगा, जहां परीक्षा के बाद स्कूल 31 मार्च तक बंद रहे थे। छात्रों से अनुरोध है कि वे अपनी पसंद का स्लॉट अंतिम तिथि से पहले आरक्षित कर लें। रोल नंबर हिन्दुस्तान ओलंपियाड की वेबसाइट पर स्टूडेंट लॉगइन आईडी पर दिखेगा। गौरतलब है कि ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ का आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा स्वतंत्र रूप से किया जाता है।  इस बार के आयोजन मेंएचटी मीडिया के सहयोगी अमृता यूनिवर्सिटी, स्पीडलैब्स और ओसवाल बुक्स बने हैं। 

रिजर्व डे की इन तारीखों पर परीक्षा होगी

- शहरी क्षेत्रों के छूटे छात्रों के लिए होने वाली ऑनलाइन परीक्षा की तिथि: 02 अप्रैल 2023

- ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन होगा : 10, 11, और 12 अप्रैल 2023 को।  

दूसरे स्तर की ऑनलाइन परीक्षा की नई तिथि 

- इसका आयोजन 09 अप्रैल 2023 को किया जाएगा। पहले यह परीक्षा 28 मार्च को होनी थी। 

ऑनलाइन सम्मान समारोह होगा 

- 28 अप्रैल 2023 को इसका आयोजन किया जाएगा। 

इस तरह स्लॉट बुक कर सकेंगे

- हिन्दुस्तान ओलंपियाड की वेबसाइट पर जाएं और स्टूडेंट लॉगइन करें।

- आप को परीक्षा में भाग लेने के लिए तिथि एवं स्लॉट के विकल्प दिखाई देंगे। अपनी सुविधा के अनुसार दिए गए विकल्पों में से एक को चुनें। 

- अपने चुनाव को कन्फर्म करें। अब आप की परीक्षा की तिथि और स्लॉट आरक्षित हो गए हैं।

- इस अनिवार्य प्रक्रिया को बिना विलम्ब पूरा करें। ।

- यदि कोई छात्र समय पर स्लॉट बुक नहीं करा पाता है तो नियमानुसार उसे स्लॉट प्रदान कर दिया जाएगा और इसकी जानकारी एसएमएस तथा ई-मेल पर दे दी जाएगी। 

आधिकारिक वेबसाइट : www.hindustanolympiad.in  

छात्रों के पास अपनी प्रतिभा को निखारने का मौका

इस परीक्षा में शामिल होकर छात्र अपनी शैक्षिक योग्यता जांच सकतेे हैं। छात्रों को उनकी रैंक और कहां क्या कमी रही, यह भी बताया जाएगा। इससे वे आगे के लिए खुद को तैयार करने की योजना बना सकते हैं। इसमें हिस्सा लेने वाले छात्रों को सर्टिफिकेट, ट्रॉफी देकर सम्मानित किया जाएगा। सभी प्रतिभागियों को प्रगति समीक्षा रिपोर्ट भी दी जाएगी। 

विजेताओं को मिलेगी नकद छात्रवृत्ति और शानदार ट्रॉफी

- ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ के विजेताओं को ऑनलाइन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। 

- जिला और राज्य टॉपर को नकद छात्रवृत्ति दी जाएगी। सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र 

दिया जाएगा।   

- सभी प्रतिभागियों को ओलंपियाड के पार्टनर द्वारा नि:शुल्क पाठ्य सामग्री मुहैया कराई जाएगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें