Hindi Newsकरियर न्यूज़Hindustan Olympiad 2023 opportunity for class 1st to 12th students know all details

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ से मिलेगा प्रतिभा जांचने का मौका, पहली से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र हो सकते हैं शामिल

स्कूली जीवन छात्रों के भविष्य की नींव होती है और इसी नींव को और अधिक मजबूत करने में ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ अहम भूमिका निभा रहा है। इस ओलंपियाड के आयोजन के पीछे उद्देश्य यह है कि बच्चों की प्रतिभा को स

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ से मिलेगा प्रतिभा जांचने का मौका, पहली से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र हो सकते हैं शामिल
Priyanka Sharma कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीFri, 20 Jan 2023 01:35 PM
हमें फॉलो करें

स्कूली जीवन छात्रों के भविष्य की नींव होती है और इसी नींव को और अधिक मजबूत करने में ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ अहम भूमिका निभा रहा है। इस ओलंपियाड के आयोजन के पीछे उद्देश्य यह है कि बच्चों की प्रतिभा को सही मंच देकर उसे निखारा जा सके। इस परीक्षा का आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा स्वतंत्र रूप से किया जाता है।

 'हिन्दुस्तान ओलंपियाड' की शुरुआत 2015 में हुई थी। यह छात्रों को एक-दूसरे के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करने का एक अनूठा मंच प्रदान करता है। एक विषय वाली ढेर सारी परीक्षाओं के उलट यह ओलंपियाड सभी प्रमुख विषयों में छात्रों की शैक्षिक योग्यता का मूल्यांकन करता है ।

यह दो स्तरीय परीक्षा है। इसमें पहली से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। पहले स्तर के शीर्ष-10 प्रतिशत प्रतियोगियों को दूसरे स्तर की परीक्षा के लिए चुना जाएगा, फिर उनमें से अंतिम विजेताओं का चयन होगा।

राज्य और जिले में टॉप करने वाले छात्रों को ट्रॉफी और स्कॉलरशिप दी जाएगी, साथ ही सभी प्रतिभागी छात्रों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस बार के आयोजन में एचटी मीडिया के सहयोगी अमृता यूनिवर्सिटी, स्पीडलैब्स और ओसवाल बुक्स  बने हैं। सभी प्रतिभागियों को हमारे सहभागी ‘स्पीडलैब्स’ की ओर  से नि:शुल्क पाठ्य सामग्री मुहैया कराई जाएगी।

आयोजन की प्रक्रिया इस प्रकार होगी

- हिन्दुस्तान ओलंपियाड-2023 का आयोजन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, दिल्ली, मुंबई और चंडीगढ़ में किया जाएगा।

- हिन्दुस्तान ओलंपियाड दो-स्तरीय परीक्षा है। इसमें पहली से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र शामिल हो सकते हैं।

- इस साल यह परीक्षा हाईब्रिड मॉडल पर होगी। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में ऑफलाइन तरीके से परीक्षा ली जाएगी।  शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

- ओलंपियाड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट www.hindustanolympiad.in पर  जा सकते हैं।

बी.आर. महेश्वर चैतन्य, निदेशक (प्रवेश), परीक्षा उप नियंत्रक (अमृतापुरी परिसर) ने कहा, "हिंदुस्तान ओलंपियाड के माध्यम से अमृता यूनिवर्सिटी भविष्य की पीढ़ी को शिक्षित और प्रशिक्षित करेगी। इसके लिए कौशल और प्रतिस्पर्धा का माहौल प्रदान किया जाता रहेगा"

विवेक वाष्र्णेय, सीईओ और सह-संस्थापक, स्पीडलैब्स ने कहा, "हाइब्रिड मॉडल शिक्षा का भविष्य है और स्पीडलैब्स सीखने और शिक्षण के लिए इसका सहयोग करता है। नई तकनीक छात्रों, माता-पिता और शिक्षकों के लिए शिक्षा में सुधार करने में मदद कर सकती है"

 

 

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें