Hindi Newsकरियर न्यूज़hindustan olympiad 2022 huge enthusiasm among students schools for Hindustan Olympiad

हिन्दुस्तान ‘ओलंपियाड’ को लेकर छात्रों, स्कूलों में जबरदस्त उत्साह

आज मकर संक्रान्ति है। माना जाता है कि सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही उनकी किरणों में उष्मा बढ़ने लगती है। ठंड से शिथिल पड़े जनजीवन में भी गति आ जाती है। प्रकृति के इस बदलाव के साथ ही...

Alakha Ram Singh कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीSat, 15 Jan 2022 11:33 AM
share Share

आज मकर संक्रान्ति है। माना जाता है कि सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही उनकी किरणों में उष्मा बढ़ने लगती है। ठंड से शिथिल पड़े जनजीवन में भी गति आ जाती है। प्रकृति के इस बदलाव के साथ ही दुनिया के सबसे बड़े ओलंपियाड में से एक ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ के आयोजन की गतिविधियों ने और जोर पकड़ लिया है।

‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसके पिछले संस्करणों में शामिल होने के लिए 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया। 20 हजार से ज्यादा स्कूलों ने इसमें सहभागिता की था। इस बार भी स्कूलों और छात्रों में इस प्रतियोगिता को लेकर जबरदस्त उत्साह है। अब तक सैकड़ों स्कूलों के हजारों छात्र इस हिन्दुस्तान ओलंपियाड में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

हिन्दुस्तान ओलंपियाड 2022 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसका आयोजन एचटी मीडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है। इस बार के आयोजन में एचटी मीडिया का पार्टनर है ‘डाउटनट’, जो ऑनलाइन लर्निंग का एक लोकप्रिय और तेजी से बढ़ता हुआ मंच है।   हिन्दुस्तान ओलंपियाड की शुरुआत 2015 में हुई थी। पहले इसका आयोजन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार व झारखंड में किया जाता था, लेकिन 2021 से ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ का दायरा बढ़ाकर इसका आयोजन दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ में भी किया जाने लगा। ‘हिन्दुस्तान ओलंपियाड’ का आयोजन इस बार भी 2021 की तरह दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ में किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड द्वारा आयोजित किए जा रहे इस ओलंपियाड का उद्देश्य है कि बच्चों की प्रतिभा को सही मंच देकर उसे निखारा जा सके। इस ओलंपियाड को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और चंडीगढ़ के हजारों स्कूलों के लाखों छात्रों से बहुत शानदार प्रतिक्रिया मिली है। अब तक हजारों छात्र पंजीकरण शुल्क देकर इस ओलंपियाड के लिए अपना पंजीकरण करा चुके हैं। ओलंपियाड में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को हमारे पार्टनर ‘डाउटनट’ द्वारा नि:शुल्क स्टडी मटीरियल प्रदान किया जाएगा। साथ ही, सभी विजेताओं को नकद छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

इसमें पहली से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। यह एक दो स्तरीय परीक्षा होगी जिसमें लेवल-1 में ‘ओपन बुक’ सिस्टम से जांच परीक्षा होगी। दूसरे लेवल की परीक्षा ‘प्रॉक्टर्ड’मोड से होगी। पहले लेवल के टॉप 10 प्रतिशत प्रतियोगियों को दूसरे लेवल की परीक्षा के लिए चुना जाएगा और फिर उनमें से जिला स्तर और राज्य स्तर पर विजेताओं का चयन किया जाएगा।

छात्रों की जरूरतों को समझना होगा
तनुश्री नागोरी (को-फाउंडर, डाउटनट) ने कहा, 'वर्तमान में डाउटनट का उपयोग करीब एक करोड़ छात्र कर रहे हैं। पांच लाख सवाल प्रतिदिन पूछे जा रहे हैं। डाउटनट के यूजर समाज के सभी वर्गों से आते हैं। इनमें से 85% टियर 2 और टियर 3 शहरों से आ रहे हैं। एक और बात, भारत की अधिकांश दूसरी एडटेक कंपनियां अंग्रेजी में लेक्चर मुहैया करा रही थीं। अंग्रेजी ऐसी भाषा नहीं है, जो इनमें से अधिकांश छात्रों की स्वाभाविक भाषा हो। इसलिए हमें वास्तव में यह सुनिश्चित करना होगा कि हम इन लोगों को समझें, उनकी सामुदायिक जरूरतें क्या हैं, इसको समझें और उसके हिसाब से चीजों को तैयार करें।'

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें