Hindi Newsकरियर न्यूज़farmers son hoisted the flag by doing self-study know who is sachin meena who got 187th rank in upsc assistant commandant exam

किसान के बेटे ने सेल्फ-स्टडी कर लहराया परचम; जानें कौन हैं UPSC असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा में 187वीं रैंक लाने वाले सचिन मीणा?

इस रिजल्ट में देश के एक ऐसे होनहार युवा ने परचम लहराया है जिसके पिता एक किसान और मां बहुत ही कम पढ़ी–लिखी है। यह लड़का राजस्थान के एक किसान का बेटा सुनील कुमार मीणा है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 8 Aug 2023 05:09 PM
share Share

UPSC CAPF 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा 2022 के फाइनल रिजल्ट जारी कर दिए हैं। रिजल्ट आज यानी 7 अगस्त को जारी किया गया। इस रिजल्ट में देश के एक ऐसे होनहार युवा ने परचम लहराया है जिसके पिता एक किसान और मां बहुत ही कम पढ़ी–लिखी है। यह लड़का राजस्थान के एक किसान का बेटा सुनील कुमार मीणा है। सुनील में इस परीक्षा में 187वीं रैंक लाकर अपने परिवार और जिले का भी नाम रोशन किया है।

कौन है सुनील कुमार मीना
सुनील कुमार मीणा का घर राजस्थान के धौलपुर जिले के रहरई गांव में है। सुनील के पिता का नाम भोर्या मीना और मां का नाम हरप्यारी देवी है। सुनील के परिवार में कुल 6 भाई–बहन है। सुनील के बड़े भाई रामवीर मीणा रेलवे में ट्रैफिक इंस्पेक्टर हैं तो दूसरे नंबर का भाई राजवीर रेलवे में लोको पायलट हैं। बाकी के 3 भाई–बहन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

बिना किसी कोचिंग के पास की परीक्षा
सुनील कुमार मीणा ने नतीजे आने के बाद बताया कि उसने इस परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया। इसके अलावा सुनील ने अपनी सफलता का श्रेय सेल्फ–स्टडी को दिया। सुनील में 5वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई नवोदय विद्यालय से पूरी की है। साथ ही सुनील किराए के मकान में रहकर दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और पीजी की डिग्री प्राप्त की।

(फोटो क्रेडिट- asianetnews.com)

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें