Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़CBSE Date sheet 2022 : cbse term 1 date sheet today check cbse class 10 12 exam dates

CBSE Date sheet 2022 : सीबीएसई 10वीं 12वीं टर्म-1 परीक्षा की डेटशीट आज होगी जारी

CBSE Date sheet 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और 12वीं के टर्म-एक परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। छात्रों को टर्म-1 परीक्षा में कम अंक आने के बाद न तो कंपार्टमेंट...

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाMon, 18 Oct 2021 03:06 AM
share Share

CBSE Date sheet 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और 12वीं के टर्म-एक परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। छात्रों को टर्म-1 परीक्षा में कम अंक आने के बाद न तो कंपार्टमेंट देना होगा और ना ही टर्म-1 की परीक्षा दोबारा देनी पड़ेगी। बोर्ड द्वारा परीक्षा के बाद छात्रों को उनके अंक बताए जाएंगे। इसकी जानकारी सीबीएसई ने सभी स्कूलों को दी है।

वहीं बोर्ड द्वारा 18 अक्टूबर को टर्म-1 और टर्म-2 परीक्षा का शेड्यूल भी जारी किया जायेगा। किस दिन कौन से विषय की परीक्षा ली जायेगी, नवंबर और दिसंबर में परीक्षा कब तक होगी, ये तमाम जानकारी बोर्ड द्वारा सोमवार यानी आज घोषित की जाएगी। ज्ञात हो कि पहला टर्म नवंबर से दिसंबर तक और दूसरा टर्म मार्च से अप्रैल तक ली जायेगी।

10वीं-12वीं बोर्ड 
टर्म-1 परीक्षा को लेकर छात्र दबाव में न आयें। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। टर्म-2 परीक्षा लेने के बाद एक साथ रिजल्ट जारी किया जायेगा।

अहम जानकारी
- 90 मिनट की होगी परीक्षा
- 50 फीसदी सवाल सिलेबस से पूछे जाएंगे
- परीक्षा 11.30 से शुरू होगी
- स्कूल 11 बजे तक ही चलेंगे
- प्रश्न पढ़ने को 20 मिनट मिलेगा
- टर्म-1 परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा
- टर्म-1 और टर्म-2 का प्रैक्टिकल अलग-अलग होगा
- परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को बोर्ड द्वारा बताया जायेगा अंक
- टर्म-2 की परीक्षा मार्च से अप्रैल तक ली जायेगी

189 विषयों की ली जायेगी परीक्षा : 189 विषयों की परीक्षा होगी। इसमें दसवीं में 75 और 12वीं में 114 विषय शामिल हैं। पहले उन विषयों की परीक्षा होगी, जिनमें छात्रों की संख्या कम है। बोर्ड द्वारा छोटे और बड़े विषयों की सूची भी जारी की गयी है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि टर्म-1 परीक्षा को लेकर छात्र दबाव में न आयें। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। टर्म-2 परीक्षा लेने के बाद एक साथ रिजल्ट जारी किया जायेगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें