Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BSEB Started registration process for class 9th students for matric exam 2026 on secondary biharboardonline com

BSEB: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2026 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया, आवेदन की आखिरी तारीख 14 जुलाई

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2026 के लिए नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन शुरू किया। स्कूल के प्रधान या प्रिन्सिपल को ऑफिशियल वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर ज

Prachi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 1 July 2024 08:23 AM
share Share

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक परीक्षा 2026 के लिए कक्षा 9वीं के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों के प्रधान या प्रिन्सिपल को सभी 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों का ऑनलाइन रजिस्टर्ड कराना होगा। 

बीएसईबी द्वारा, जो छात्र इस वर्ष नौवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उनके 2026 मैट्रिक बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत राज्य के जितने भी शिक्षण संस्थान हैं, उनके प्रिंसिपल या प्रधान अपने स्कूल के नौवीं कक्षा के छात्रों का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 14 जुलाई 2024 है। 

बीएसईबी की ऊपर दी गई वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म की एक कॉपी अपलोड की गई है। सभी प्रिंसिपल या प्रधान को उस कॉपी को डाउनलोड करके प्रिंट कराना होगा। इसके बाद सभी विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए दिया जाएगा। विद्यार्थियों द्वारा भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को स्कूल उनके यहां मौजूद डाटा से मिलान करेंगे। डिटेल मिलान होने के बाद स्कूल विद्यार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे। 

आपको बता दें कि बोर्ड ने फीस जमा करने की आखिरी तारीख 11 जुलाई रखी है। 11 जुलाई के बाद बोर्ड रजिस्ट्रेशन फीस जमा नहीं करेगा। और न ही 14 जुलाई के बाद किसी भी छात्र का बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। शिक्षण संस्थानों को यह सलाह दी जाती है कि वे आखिरी तारीख से पहले ही सभी योग्य छात्रों का ऑनलाइन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा लें। 

अगर स्कूल या शिक्षण संस्थान को छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या फीस भरने में दिक्कत आ रही है,  तो वे हेल्पलाइन नंबर 0612- 2232074 पर संपर्क कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2026 में जो छात्र बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा देंगे, उनके लिए किया जा रहा है। विद्यार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्कूल द्वारा ही किया जाएगा। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए स्कूल या शिक्षण संस्थान ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें