Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Ratan tata led tata motors to complete acquisition of ford india manufacturing plant in Jan - Business News India

जिस कंपनी ने दिखाए थे रतन टाटा को तेवर, उसके प्लांट पर टाटा का होगा कब्जा!

बीते साल फोर्ड ने कमजोर मांग, प्रतिस्पर्धियों के कम लागत वाले वाहनों और महिंद्रा के साथ असफल ज्वाइंट वेंचर सहित कई कारणों का हवाला देते हुए भारत से कारोबार समेटने का ऐलान किया।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 31 Dec 2022 08:09 AM
share Share
पर्सनल लोन

टाटा ग्रुप की कंपनी Tata Motors अपनी सब्सिडयरी के जरिए Ford India के प्लांट अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरी करेगी। Tata Motors की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सब्सिडयरी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएमएल) और फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एफआईपीएल) के बीच गुजरात स्थित साणंद प्लांट के अधिग्रहण की प्रक्रिया 10 जनवरी, 2023 को पूरी होगी। 

क्या आएगा टाटा के हिस्से में: इस अधिग्रहण प्रक्रिया के जरिए टाटा मोटर्स की झोली में फोर्ड इंडिया की भूमि, इमारतों, वाहन विनिर्माण इकाई, मशीनरी और उपकरण आएंगे। टाटा मोटर्स ने स्टॉक एक्सचेंज में कहा- इस प्लांट की सालाना क्षमता 3 लाख यूनिट है और इसे बढ़ाकर 4,20,000 यूनिट तक किया जा सकता है। वहीं, इस अधिग्रहण प्रक्रिया में प्लांट के सभी योग्य कर्मचारियों की नौकरी बरकरार रहेगी। बता दें कि यह डील 725.7 करोड़ रुपये की थी। 

आपको बता दें कि अमेरिकी कंपनी फोर्ड ने 90 के दशक में भारतीय बाजार में एंट्री ली थी। भारत में फोर्ड ने मुनाफे की कोशिश में कई साल लगा दिए लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। बीते साल कंपनी ने कमजोर मांग, प्रतिस्पर्धियों के कम लागत वाले वाहनों और महिंद्रा के साथ असफल ज्वाइंट वेंचर सहित कई कारणों का हवाला देते हुए भारत से कारोबार समेटने का ऐलान किया।

रतन टाटा को दिखाए थे तेवर: ये भी दिलचस्प है कि भारत में जिस अमेरिकी कंपनी फोर्ड के प्लांट का अधिग्रहण टाटा मोटर्स कर रही है, करीब 23 साल पहले डील भी कैंसिल हुई थी। दरअसल, कार डिविजन में नाकामी के बाद रतन टाटा अपने इस कारोबार को बेचना चाहते थे। इस बिजनेस को खरीदने के लिए अमेरिका की कार निर्माता कंपनी फोर्ड ने दिलचस्पी दिखाई। डील के लिए जब रतन टाटा फोर्ड मोटर्स के हेडक्वार्टर गए तो वहां अमेरिकी कंपनी के बड़े अधिकारियों ने मजाक उड़ाने की कोशिश की।

फोर्ड मोटर्स के चेयरमैन बिल फोर्ड ने यहां तक कह दिया कि अगर मैं इस कार डिवीजन का सौदा करता हूं तो ये आपके ऊपर एक बड़ा एहसान होगा। इस अपमान का रतन टाटा ने डील कैंसिल कर दी और टाटा मोटर्स की तरक्की में लग गए। यही नहीं, रतन टाटा ने कुछ साल बाद फोर्ड के दो पॉपुलर ब्रांड जैगुआर और लैंड रोवर को भी कंपनी से खरीदा। अब एक बार फिर टाटा ने भारत में इस अमेरिकी कंपनी के प्लांट की खरीदारी की है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें