Hindi Newsबिजनेस न्यूज़How to Check Your Credit Score If You Have Been a Victim of Identity Fraud - Business News India

आप भी हुए हैं पहचान संबंधी धोखाधड़ी के शिकार तो कैसे चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर

डिजिटल के जमाने में सबकुछ कुछ ही क्लिक पर आ गए हैं। खाना बुक करना है, टिकट बुक करना हो या कैब या फिर कोई बड़ा भुगतान करना है, सारी चीजें आप कुछ ही पल में कुछ ही क्लिक के साथ सब कुछ किया जा सकता है। इन...

Satya Prakash लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्ली Sat, 5 March 2022 06:38 AM
share Share
पर्सनल लोन

डिजिटल के जमाने में सबकुछ कुछ ही क्लिक पर आ गए हैं। खाना बुक करना है, टिकट बुक करना हो या कैब या फिर कोई बड़ा भुगतान करना है, सारी चीजें आप कुछ ही पल में कुछ ही क्लिक के साथ सब कुछ किया जा सकता है। इन सकारात्मकताओं के बावजूद, ऑनलाइन सेवाओं और ऐप्स में भी एक बहुत बड़ा नकारात्मक पहलू है और वह यह है कि धोखेबाज कभी-कभी आपकी पहचान ले सकते हैं और आपके नाम पर ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं। ऑनलाइन पहचान की चोरी के मामलों में, व्यक्ति को इसके बारे में पता नहीं होता है और केवल जानें कि जब ऋणदाता पुनर्भुगतान के लिए आपका पीछा करना शुरू कर देता है या फिर आप ऑनलाइन अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करते हैं।

क्या है क्रेडिट स्कोर
यही कारण है कि नियमित रूप से आपके क्रेडिट स्कोर और रिपोर्ट की जांच करना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि ये रिपोर्ट न केवल वर्तमान ऋणों और भुगतानों पर, बल्कि अतीत में किए गए भुगतानों को भी कम करती हैं। तो क्रेडिट स्कोर वास्तव में क्या है? एक क्रेडिट स्कोर 300-900 की सीमा में होता है जो आपकी साख को दर्शाता है। साख का अर्थ मूल रूप से भविष्य में ऋण या कार्ड की बकाया राशि चुकाने की आपकी क्षमता से है।

कितना क्रेडिट स्कोर अच्छा है?
750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को उत्कृष्ट माना जाता है क्योंकि इसका तात्पर्य है कि आपने नियमित रूप से अपने लोन चुकाए हैं और समय पर कार्ड बकाया राशि का भुगतान किया है। आपका क्रेडिट स्कोर नए ऋण, क्रेडिट या पुनर्भुगतान इतिहास, क्रेडिट मिश्रण और क्रेडिट उपयोग अनुपात जैसे कारकों पर निर्भर है। कोई भी अपना क्रेडिट स्कोर जांचने के लिए आधिकारिक CIBIL (क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड) की वेबसाइट पर जा सकता है। टाटा कैपिटल और एचडीएफसी बैंक जैसे अन्य पोर्टल भी इस सेवा को निःशुल्क प्रदान करते हैं।

नए ग्राहक अपना क्रेडिट स्कोर कैसे जांच सकते हैं-
चरण 1: ऊपर वर्णित किसी भी पोर्टल पर पहला और अंतिम नाम, जन्म तिथि, लिंग, ईमेल आईडी, पैन नंबर, मोबाइल नंबर, पता, राज्य, शहर और पिन कोड जैसे विवरण दर्ज करें।
चरण 2: पुष्टि करें कि आपके सभी विवरण आपके ज्ञान के लिए सही हैं
चरण 3: 'सबमिट' विकल्प को हिट करें।
चरण 4: अपना ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर प्राप्त करें।

मौजूदा ग्राहक अपना क्रेडिट स्कोर कैसे चेक करें-
चरण 1: आप ऊपर बताए गए किसी भी पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं।
चरण 2: अपना क्रेडिट स्कोर ऑनलाइन जांचने के लिए ओटीपी भरें।
चरण 3: पुष्टि करें कि आपके सभी विवरण सही हैं।
चरण 4: 'सबमिट' विकल्प को हिट करें।
चरण 5: अपना ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर प्राप्त करें।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें