Hindi Newsबिजनेस न्यूज़DGCA imposes penalty of 30 lakh rs on indigo airline issues show cause notice know why - Business News India

IndiGo एयरलाइन पर ₹30 लाख का जुर्माना, छह महीने में 4 बार हुई थी ये गड़बड़ी

डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनी इंडिगो पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। प्रशिक्षण, इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेज के संबंध में खामियों की वजह से यह जुर्माना लगाया गया है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 28 July 2023 11:00 AM
share Share
पर्सनल लोन

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन कंपनी इंडिगो पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। प्रशिक्षण, इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेज के संबंध में खामियों की वजह से यह जुर्माना लगाया गया है। डीजीसीए ने कहा कि विशेष ऑडिट के दौरान इंडिगो एयरलाइन के संचालन/प्रशिक्षण प्रक्रियाओं और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेजों में कुछ प्रणालीगत कमियां देखी गईं। 

क्या है मामला: डीजीसीए के मुताबिक इंडिगो एयरलाइन ने वर्ष 2023 में छह महीने की अवधि के भीतर ए321 विमान पर चार टेल स्ट्राइक घटनाओं का अनुभव किया। बता दें कि टेल स्ट्राइक तब होता है जब टेक-ऑफ या लैंडिंग के दौरान हवाई जहाज का पिछला हिस्सा रनवे से टकराता है या उसके संपर्क में आता है। डीजीसीए के विशेष ऑडिट के दौरान एयरलाइन में खामियां पाई गईं। इसी के बाद डीजीसीए ने जुर्माना लगाने का फैसला लिया है।

वहीं, नियामक ने बेंगलुरु से अहमदाबाद जाने वाली इंडिगो की उड़ान के पायलट और को-पायलट के लाइसेंस को निलंबित कर दिया। ये उड़ान थी, जिसमें टेल स्ट्राइक का अनुभव हुआ था। डीजीसीए ने बताया कि चालक दल ने स्थापित मानदंडों से हटकर लैंडिंग की, जिसके बाद पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस तीन महीने के लिए और को-पायलट का लाइसेंस एक महीने के लिए निलंबित कर दिया गया।

शेयर में आई थी तेजी: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को इंटरग्लोब एविएशन के शेयर 2611.90 रुपये पर बंद हुए। यह एक दिन पहले के मुकाबले 2.39% की तेजी को दिखाता है। ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत 2644 रुपये तक गई। 13 जुलाई 2023 को शेयर की कीमत 2,745.95 रुपये थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें