Notification Icon
Hindi Newsबिजनेस न्यूज़BPCL big bet Merger Rwith Bharat Oman Refineries know the plan of BPCL going private - Business News India

BPCL का बड़ा दांव: इस कंपनी का किया मर्जर, जानिए प्राइवेट होने जा रही बीपीसीएल का प्लान? 

देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी BPCL ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के बीना में अपनी सब्सिडियरी रिफाइनरी भारत ओमान रिफाइनरीज (BORL) को अपने में विलय करने की घोषणा की।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 1 July 2022 01:44 PM
share Share
पर्सनल लोन

सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) ने बड़ा दांव खेला है। देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी BPCL ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के बीना में अपनी सब्सिडियरी रिफाइनरी भारत ओमान रिफाइनरीज (BORL) को अपने में विलय करने की घोषणा की। बता दें कि बीपीसीएल और उसके ग्रुप की कंपनियों की तेल और गैस इंडस्ड्री की अपस्ट्रीम, रिफाइनिंग और डाउनस्ट्रीम मूल्य चेन में महत्वपूर्ण उपस्थिति है, जबकि बीओआरएल पाइपलाइनों के नेटवर्क के माध्यम से उत्तरी और मध्य भारत में उत्पाद सुरक्षा और लाॅजिस्टिक लाभ प्रदान करता है। इसलिए बीना स्थित रिफाइनरी बीपीसीएल के लिए महत्वपूर्ण है, जो कि आंतरिक क्षेत्रों में पेट्रोलियम उत्पादों की मांग को पूरा करने के प्रयासों में है। 

कंपनी ने क्या कहा?
अरुण कुमार सिंह ने कहा, "चूंकि ऊर्जा परिदृश्य में बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहे हैं, बीपीसीएल ने ऊर्जा क्षेत्र में अपने पदचिह्नों का विस्तार करने और भविष्य के विकास और स्थिरता के लिए विविधता लाने के लिए निश्चित योजनाएं तैयार की हैं। बीना रिफाइनरी के समामेलन के साथ हम तेजी से बदलते ऊर्जा बाजार में अधिक प्रभावी और लाभप्रद रूप से प्रतिस्पर्धा करने की क्षमताओं का निर्माण करेंगे।
मुंबई, कोच्चि और बीना में भारत पेट्रोलियम की रिफाइनरियों की संयुक्त शोधन क्षमता लगभग 35.3 एमएमटीपीए है, जबकि इसके मार्केटिंग बुनियादी ढांचे में प्रतिष्ठान, डिपो, रिटेल आउटलेट, विमानन सेवा स्टेशन और एलपीजी वितरक का नेटवर्क शामिल है। इसके वितरण नेटवर्क में 20,000 से अधिक रिटेल आउटलेट, 6,100 से अधिक एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप, 733 ल्यूब डिस्ट्रीब्यूटरशिप, 123 पीओएल स्टोरेज लोकेशन, 53 एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, 60 एविएशन सर्विस स्टेशन, 3 ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट और 4 क्रॉस-कंट्री पाइपलाइन शामिल हैं।

बीना रिफाइनरी के बारे में
बीना रिफाइनरी, एक बहुपयोगी रिफाइनरी है जो 47 प्रकार के क्रूड को संसाधित करती है और इसने हाल ही में खनिज तारपीन तेल का उत्पादन भी शुरू किया है। यह एक एकीकृत पूर्ण रूपांतरण हाइड्रोक्रैकर और डीजल हाइड्रो-ट्रीटर का दावा करता है, जो भारत में अपनी तरह का पहला और बैरल के बॉटम्स को अपग्रेड करने के लिए डिलेड कोकर यूनिट है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें