Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Bank remain shut for Next 11 days due to bank strike and holidays check bank band list - Business News India

Bank हड़ताल और छुट्टियों की वजह से इस महीने अगले 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक करें लिस्ट 

Bank Band List: अगर आपको बैंक से रिलेटेड कोई जरूरी काम है तो यह खबर आपके लिए ही है। इस महीने फरवरी के अगले 19 दिन में कई दिन बैंक बंद (Bank band) रहने वाले हैं। बैंक हड़ताल (Bank strike) और ऑफिशियल...

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 9 Feb 2022 07:17 AM
share Share
पर्सनल लोन

Bank Band List: अगर आपको बैंक से रिलेटेड कोई जरूरी काम है तो यह खबर आपके लिए ही है। इस महीने फरवरी के अगले 19 दिन में कई दिन बैंक बंद (Bank band) रहने वाले हैं। बैंक हड़ताल (Bank strike) और ऑफिशियल छुट्टियों को मिलाकर कुल 11 दिन बैंकों में कामकाज बंद नहीं होंगे। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक, फरवरी में 11 दिन में 9  दिन बैंकों की छुट्टियां (Bank holidays) रहेंगी। इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार की साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं। बता दें कि ये छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी। इसके अलावा इस महीने दो दिन हड़ताल भी है जिसके चलते बैंक ब्रांच में काम नहीं होने वाला है। ऐसे में बैंकों का कामकाज निपटाने के लिए घर से निकलने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List) जरूर देख लें। 

23 और 24 फरवरी को बैंक हड़ताल
नए साल की शुरुआत में सेंट्रल ट्रेड यूनियन (CTU) और कुछ अन्य संगठनों ने मिलकर 23 और 24 फरवरी को बैंक हड़ताल करने की घोषणा की थी। इसमें देशभर के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों के कर्मचारी 23 और 24 फरवरी को एक बार फिर हड़ताल करने वाले हैं। यानी इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होंगे।

डोलजात्रा समेत कई छुट्टियां
RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List 2022) के मुताबिक, 16 फरवरी को गुरू रविदास जयंती और 18 फरवरी फरवरी को डोलजात्रा समेत कई छुट्टियां पड़ेंगी, इस अवसर पर अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद (Bank Band) रहेंगे। आपको बता दें कि ग्राहक इस दौरान एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, नेट बैंकिंग और अन्य सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। 

देखें बैंक हॉलीडेज की लिस्ट (Bank Holidays List in Feb)
15 फरवरी: मोहम्मद हजरत अली जन्मदिवस/लुई-नगाई-नी (इंफाल, कानपुर, लखनउ में बैंक बंद)
16 फरवरी: गुरू रविदास जयंती (चंडीगढ़ में बैंक बंद)
18 फरवरी: डोलजात्रा (कोलकाता में बैंक बंद)
19 फरवरी: छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती (बेलापुर, मुंबई, नागपुर में बैंक बंद)

इन वीकेंड पर भी बैंक बंद रहेंगे
12 फरवरी: महीने का दूसरा शनिवार (साप्ताहिक अवकाश)
13 फरवरी: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
20 फरवरी: रविवार  (साप्ताहिक अवकाश)
26 फरवरी: माह का चौथा शनिवार (साप्ताहिक अवकाश)
27 फरवरी: रविवार  (साप्ताहिक अवकाश)
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें