Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Politician Gulab Yadav and IAS Sanjiv Hans business partners ED raid exposed many secrets

बिजनेस पार्टनर निकले गुलाब यादव और संजीव हंस; ED छापे से खुला बीवियों के नाम कारोबार का खेल

गुलाब यादव एवं इनकी पत्नी, संजीव हंस एवं इनकी पत्नी के अलावा कुछ अन्य रिश्तेदारों के बीच लाखों के लेनदेन की बात भी सामने आई है। पुणे में IAS की पत्नी और गुलाब यादव का करो़ों का संयुक्त निवेश है।

Sudhir Kumar हिन्दुस्तान, पटनाWed, 17 July 2024 04:44 AM
share Share

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम ने मंगलवार को सूबे के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजीव हंस और राजद के पूर्व विधायक गुलाब यादव के 4 शहरों में मौजूद 20 से अधिक ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। कार्रवाई को दौरान पूर्व विधायक और आईएएस अधिकारी के बीच गहरे कारोबारी संबंध का खुलासा हुआ है। संजीव हंस गुलाब यादव के बिजनेस में पार्टनर हैं। पत्नियों के नाम पर गुप्त कारोबार का खुलासा हुआ है। गुलाब यादव और संजीव हंस दोनों पर एक ही महिला रेप और ठगी का आरोप भी लगा चुकी है। ईडी की छानबीन जारी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी और बड़े खुलासे होना बाकी है।

गुलाब यादव एवं इनकी पत्नी, संजीव हंस एवं इनकी पत्नी के अलावा कुछ अन्य रिश्तेदारों या करीबियों के बीच लाखों के लेनदेन की बात भी सामने आई है। पुणे में आईएएस की पत्नी और गुलाब यादव का संयुक्त रूप से एक सीएनजी पंप भी मिला है, जिसमें करोड़ों का निवेश है। हालांकि कितने की गड़बड़ी पकड़ी गई है, इसकी पुख्ता जानकारी अभी सामने नहीं आई है

बिहार कैडर के 1997 बैच के आईएएस अधिकारी संजीव हंस वर्तमान में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह पॉवर जेनरेशन कंपनी के सीएमडी के पद पर तैनात हैं। इन दोनों के पटना, मधुबनी के झंझारपुर, दिल्ली और पुणे में मौजूद ठिकानों की तलाशी सुबह से शुरू हुई, जो देर रात तक चलती रही। जानकारी के मुताबिक इन स्थानों से बड़ी संख्या में दस्तावेज, लैपटॉप, टैब, मोबाइल, बैंक पासबुक, लेनदेन से जुड़े डिटेल समेत अन्य सामान के बरामद होने की सूचना मिल रही है। बैंक खातों में लाखों रुपये जमा मिले हैं, जिनकी जांच चल रही है। जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि कितने रुपये कितने वैध और कितने अवैध कमाई के हैं।

पटना से पुणे तक हंस और गुलाब के ठिकानों को खंगाला

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम ने आईएएस अधिकारी संजीव हंस के पटना के बेली रोड स्थित सरकारी आवास एवं कार्यालय के अलावा पुणे और दिल्ली में मौजूद घर में छापेमारी की। वहीं, पूर्व विधायक गुलाब यादव के पटना के रूपसपुर स्थित आवास, मधुबनी के झंझारपुर के गंगापुर स्थित पैतृक आवास के अलावा दिल्ली स्थित घर समेत अन्य स्थानों पर छापेमारी की गई है। इनकी पत्नी अंबिका गुलाब यादव वर्तमान में मधुबनी के क्षेत्रीय स्थानीय निकाय से एमएलसी हैं। उनके पटना स्थित सरकारी आवास समेत अन्य स्थानों को भी जांच एजेंसी ने खंगाला। गुलाब यादव की बेटी बिन्दु गुलाब यादव मधुबनी जिला परिषद की अध्यक्ष है। इनके कई बैंक खातों का पता चला है, जिसमें लाखों रुपये जमा होने की बात सामने आई है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार, गुलाब यादव के ठेकेदारी समेत अन्य कारोबार में संजीव हंस की स्वयं या पत्नी के नाम से साझेदारी भी है। इन दोनों के कई साझा कारोबार के अलावा बैंकों में लाखों रुपये के लेनदेन का भी खुलासा हुआ है। पुणे और दिल्ली में कुछ साझा संपत्तियों से जुड़े कागजात भी हाथ लगे हैं। दिल्ली में कुछ सरकारी ठेकेदारों को ठेका दिलाने और इससे संबंधित कई लेनदेन के दस्तावेज भी छापेमारी के दौरान हाथ लगे हैं।

पैतृक घर को 11 घंटे तक खंगाला

झंझारपुर गुलाब यादव के गंगापुर गांव स्थित घर पर मंगलवार को ईडी की टीम ने दबिश दी। सुबह 6 बजे पहुंची टीम ने लगातार 11 घंटे गुलाब यादव का घर खंगाला। सभी कमरों की तलाशी ली गयी। टीम शाम पांच बजे वापस लौट गई। जिस समय टीम पहुंची, घर में केवल दो लोग मौजूद थे। घर के केयरटेकर संदीप कुमार यादव और खाना बनाने वाले नरुआर के अनिल यादव ही घर में मौजूद थे।

गुलाब और संजीव हंस के खिलाफ नवंबर 2021 में एक महिला ने रेप और ठगी का आरोप लगाया था। पटना के रूपसपुर थाना समेत अन्य स्थानों पर लिखित शिकायत देने के बाद भी जब सुनवाई नहीं हुई, तो उस महिला ने दानापुर कोर्ट में इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। हालांकि इस मामले में अभी हाईकोर्ट से इन्हें राहत मिली हुई है। परंतु इस मामले की जांच स्थानीय पुलिस के स्तर पर जारी है। महिला ने इनके खिलाफ शारीरिक शोषण करने से लेकर अवैध कमाई समेत अन्य कई बातों को लेकर आरोप लगाए थे। महिला ने इन दोनों पर पुणे के एक पांच सितारा होटल में बुलाकर रेप करने और इनसे एक बच्चा भी पैदा होने की बात कही थी। बच्चा 25 दिसंबर 2018 को पैदा हुआ था। महिला ने बच्चे का डीएनए जांच कराने का भी दावा किया था। परंतु इस मामले की जांच सुस्त हो गई। इसी एफआईआर को आधार बनाकर ईडी ने अपने पास मामला दर्ज किया और जांच शुरू की।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें