Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Nitish cabinet approves 25 agendas 10 new SC ST schools across state medical college in Saharsa

बिहार में खुलेंगे 10 एससी-एसटी विद्यालय, सहरसा में नया मेडिकल कॉलेज; नीतीश कैबिनेट की 25 एजेंडों पर मुहर

सीएम नीतीश की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट ने बीपीएससी द्वारा कराई जा रही शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 35.60 करोड़ रुपये बिहार आकस्मिकता निधि से जारी किए हैं।

Jayesh Jetawat लाइव हिन्दुस्तान, पटनाTue, 22 Aug 2023 07:56 AM
share Share

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 25 एजेंडों पर मुहर लगी है। कैबिनेट के निर्णय के अनुसार बिहार में 10 नए अनुसूचित जाति और जनजनति (एससी-एसटी) विद्यालय खोले जाएंगे। सहरसा में नए मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को भी सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। इसके अलावा मधुबनी कोर्ट में नए भवन के निर्माण के लिए 31.94 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। मुंगेर सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रोहित निराला को बर्खास्त कर दिया गया है।

सीएम नीतीश की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट ने बीपीएससी द्वारा कराई जा रही शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 35.60 करोड़ रुपये बिहार आकस्मिकता निधि से जारी किए हैं। जमुई जिले में सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज बनाने के लिए मौजा-अमरथ में 5.10 एकड़ की जमीन विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग को हस्तांतरित करने की की मंजूरी दी गई है।

नालंदा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग चंडी के निर्माण पर अब 46 करोड़ 57 लाख की जगह ₹68 करोड़ 45 लाख खर्च होंगे। शेखपुरा इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण पर 73 करोड़ 13 लाख की जगह 110 करोड़ ₹3 लाख खर्च होंगे। मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग प्रवेश उत्तर छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए 2022 एवं 2023 में निर्गत आय प्रमाण पत्र भी मान्य होंगे। 

हाइवे किनारे विकसित होंगी सुविधाएं-
पटना महा योजना 2031 के तहत नेशनल हाइवे स्टेट हाइवे और 30 मीटर चौड़ी सड़क से सटे भूखंडों का भी विकास होगा। यहां रोल पंप गैस स्टेशन एवं अन्य मार्गी सुविधाएं विकसित की जाएंगे। इसके तहत पार्किंग, चार्जिंग स्टेशन, बैंक, एटीएम, शौचालय वर्कशॉप आदि का निर्माण होगा। इससे यात्रियों और वाहन चालकों को सुविधा मिलेगी।

इन जगहों पर खोले जाएंगे भीमराव अंबेडकर आवासीय विद्यालय-
मसौढ़ी (पटना), अकबरपुर (नवादा),  छातापुर (सुपौल), विभुतिपुर (समस्तीपुर), पटना सदर, फुलवारीशरीफ (पटना), टिकारी (गया), बहादुरपुर (दरभंगा), डोभी (गया), बेलागंज (गया)।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें