Hindi Newsबिहार न्यूज़NEET paper leak CBI arrested 3 from Bhubaneswar Odisha secrets of big setters will be revealed

NEET पेपर लीकः ओडिसा के भुवनेश्वर से सीबीआई ने 3 को दबोचा, अब बड़े सेटरों की खुलेगी पोल

गिरफ्तार किए गए ये तीनों सेटर गैंग के सदस्य बताए जा रहे हैं। इनकी भूमिका पेपर लीक में काफी अहम रही है। तीनों से पूछताछ में कई अहम बातों का खुलासा हो सकता है। संजीव मुखिया की तलाशी आसान हो सकती है।

Sudhir Kumar हिन्दुस्तान, पटनाThu, 1 Aug 2024 04:06 AM
share Share

NEET Paper Leak Arresting: नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने तीन अन्य आरोपितों को भुवनेश्वर से गिरफ्तार किया है। इनमें रंजीत कुमार, अमित प्रसाद और धीरेंद्र कुमार शामिल हैं। इन्हें मंगलवार की देर रात को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद इन तीनों को पटना स्थित सीबीआई की विशेष दंडाधिकारी कुमारी रिंकू की कोर्ट में बुधवार को पेश किया गया। यहां से केंद्रीय जांच एजेंसी की अपील पर इन्हें 5 अगस्त तक के लिए रिमांड पर भेज दिया गया।

इनसे पूछताछ में कई अहम बातों के खुलासे की संभावना है। गिरफ्तार किए गए ये तीनों सेटर गैंग के सदस्य बताए जा रहे हैं। इनकी भूमिका पेपर लीक में काफी अहम रही है। इन तीनों से पूछताछ में कई अहम बातों का खुलासा हो सकता है। साथ ही संजीव मुखिया, अतुल वत्स समेत कुछ अन्य बड़े सेटरों के बारे में कई अहम जानकारी प्राप्त हो सकती है। इनकी निशानदेही पर गिरफ्तारी हो सकती है।

सीबीआई नीट पेपर लीक मामले में बड़े सेटरों और आरोपितों को गिरफ्तार करने के लिए अब तक 33 स्थानों पर छापेमारी कर चुकी है। सभी छापेमारी बिहार, झारखंड, महाराष्ट्रा समेत अन्य स्थानों पर की गई है। ओड़िसा के पहली गिरफ्तारी हुई है।  इस मामले में अभी मुख्य सेटर समेत कुछ अन्य किंगपिन की तलाश जारी है। अबतक की जांच में कई अहम साक्ष्य जुटाए जा चुके हैं। अब तक पटना एम्स समेत अन्य मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में पढ़ने वाले 7 सॉल्वर समेत 36 लोगों को गिरफ्तारी हुई है। 

अबतक इस मामले में 36 आरोपियों की गिरफ्तारी की जा सकी थी। उनमें से 15 को बिहार पुलिस और ईओयू की टीम ने गिरफ्तार किया है। शेष की गिरफ्तारी सीबीआई की जांच टीम ने की है। तीन और गिरफ्तारी से यह संख्या 39 हो गई है। इस मामले की जांच सीबीआई 23 जून से कर रही है। इसके बाद पटना के शास्त्रीनगर थाना में दर्ज एफआईआर को अपने अधीन लेकर पूरे मामले में आगे की तफ्तीश जारी है। मेन सेटर की तलाश में जांच एजेंसी लगातार प्रयास कर रही है। उसके पकड़े जाने के बाद नीट पेपर लीक के एक एक राज का पर्दाफाश हो जाने की संभावना जताई जा रही है।

नीट-यूजी 2024 के प्रश्न-पत्र लीक मामले की अब तक हुई तफ्तीश में यह बात सामने आई है कि 5 मई की अल सुबह हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से निकाला गया था। इसे जमशेदपुर के रहने वाले पंकज उर्फ आदित्य उर्फ साहिल ने निकाला था। यह नीट कांड के मास्टरमाइंड सरगनाओं में एक है। इसमें इस स्कूल के प्राचार्य के अलावा उप-प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक के अलावा हजारीबाग के ही अन्य लोगों की मिलीभगत सामने आई है। प्रश्न-पत्र के आधे जले टुकड़े की मदद से सीबीआई को नीट के इस परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में काफी मदद मिली। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें