Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Liquor heavily smuggling during Lok Sabha elections in Bihar 3 lakh liters alcohol seized so far

बिहार में लोकसभा चुनाव के दौरान शराब की जमकर हो रही तस्करी, अब तक 3 लाख लीटर दारू जब्त

बिहार में शराबबंदी के बीच लोकसभा चुनाव में दारू की जमकर तस्करी हो रही है। पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार चार गुना ज्यादा अवैध शराब जब्त की जा चुकी है।

Jayesh Jetawat हिन्दु्स्तान, पटनाThu, 25 April 2024 03:18 PM
share Share

शराबबंदी वाले बिहार में लोकसभा चुनाव की गतिविधि बढ़ने के साथ ही इस बार शराब की तस्करी भी बड़ी संख्या में देखी जा रही है। 2019 के चुनाव में आचार संहिता लागू होने के बाद से इस समय तक 73 हजार 693 लीटर शराब पकड़ी गई थी।  इस बार अब तक 3 लाख 8 हजार 488 लीटर शराब जब्त की जा चुकी है। पिछले चुनाव के मुकाबले यह संख्या करीब चार गुना अधिक है। इसका बाजार मूल्य 7 करोड़ 24 लाख रुपये है। पिछली बार जब्त शराब मूल्य की कीमत 2 करोड़ 57 लाख रुपये थी।

अगर इस साल जनवरी से अब तक की बात करें, तो 7 लाख 38 हजार लीटर शराब जब्त की जा चुकी है। इसकी कीमत 21 करोड़ 40 लाख रुपये आंकी गई है। इस वर्ष मार्च से लेकर अप्रैल में अब तक 72 ट्रक शराब जब्त की जा चुकी है। 29 हजार 865 लीटर शराब नष्ट भी की जा चुकी है।

इस साल अब तक पकड़ी गई अवैध शराब में पटना जिला अव्वल है। यहां के विभिन्न स्थानों से 75 हजार लीटर शराब मिली है। इसके बाद गोपालगंज से 61 हजार लीटर, मधुबनी से 57 हजार, सारण से 38 हजार लीटर, भोजपुर से 31 हजार, समस्तीपुर से 23 हजार, पश्चिम चंपारण से 23 हजार, अरवल से 22 हजार लीटर, वैशाली से 19 हजार, गया से 17 हजार, पूर्णिया से 11 हजार, नवादा से 10 हजार लीटर शराब जब्त की गई है। शेष बचे जिलों से 4 से 8 हजार लीटर के बीच शराब जब्त हुई है।

सभी के क्यूआर कोड की चल रही जांच
जब्त की गई सभी शराब को नष्ट करने से पहले इन पर लगे क्यूआर (क्विक रिस्पांस) कोड की समुचित जांच की जा रही है। इससे यह पता किया जा रहा है कि यह शराब किस राज्य में बनी है और कहां से आ रही है। ताकि संबंधित राज्यों के अधिकारी को इसकी जानकारी दी जाए और कार्रवाई की जाए और संबंधित कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखा जा सके।

हाल में चुनाव आयोग की पहल पर सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ इस मामले को लेकर एक बैठक की गई थी। इसमें शराब की तस्करी के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया गया था। सभी राज्यों को इसके लिए सजगता से काम करने के लिए कहा गया था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें