Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Chaos during raid in Beur Jail death of prisoner who fell from ladder 7 mobiles knife and hammer recovered

बेऊर जेल में छापेमारी के दौरान अफरा-तफरी, सीढ़ी से गिरे कैदी की मौत, 7 मोबाइल, चाकू और हथौड़ा बरामद

पटना की बेऊर जेल में छापेमारी के दौरान मची अफरातफरी में सीढ़ी से गिरकर एक कैदी की मौत हो गई। वहीं जेल से तलाश के दौरान पुलिस को 7 मोबालइ, चाकू, हथौड़ा बराम हुआ है। इस मामले में 3 जेलकर्मी सस्पेंड हुए

Sandeep वरीय संवाददाता, पटनाMon, 8 May 2023 06:18 AM
share Share

बेऊर जेल में रविवार को पुलिस की छापेमारी अभियान के दौरान अफरातफरी में वहां एक कैदी सीढ़ी पर गिर गया। इससे उसकी मौत हो गई। उसकी पहचान कंकड़बाग निवासी पिंटू ठाकुर (40) के रूप में हुई है। जेल अधीक्षक जीतेंद्र सिंह ने बताया कि पिंटू शराब मामले में एक वर्ष से जेल के 2/4 वार्ड में बंद था। सोमवार को शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। पुलिस टीम रविवार की सुबह बेऊर जेल में छापेमारी करने पहुंची थी। इस दौरान कैदी दैनिक कार्य में लगे हुए थे। बताया जाता है कि छापेमारी दल के पहुंचते ही जेल में अफरातफरी मच गई। भगदड़ की स्थिति पैदा होने पर कैदी पिंटू यादव सीढ़ी पर गिर गया। सीढ़ी पर गिरने से उसे गंभीर चोट आई। बाद में उसे अस्पताल में ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने कैदी को मृत घोषित कर दिया।

बेऊर जेल से 7 मोबालइ, चाकू बरामद
वहीं केन्द्रीय आदर्श कारागार बेऊर में प्रशासन और पुलिस अफसरों ने दलबल के साथ छापेमारी की। दर्जनों पुलिसकर्मियों ने सभी वार्ड और जेल परिसर के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली। इस दौरान चाकू, हथौड़ी और सात मोबाइल सहित अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए। लापरवाही के आरोप में मुख्य उच्च कक्षपाल संतोष कुमार, उच्च कक्षपाल अजय कुमार इसी नाम के कक्षपाल को निलंबित कर दिया गया है। वहीं, जेल उपाधीक्षक राजेश कुमार सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

कई घंटों तक चली जेल में छापेमारी 
पटना एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि  वार्ड संख्या 3/ 11 और 3 /10 के पास कचरे में दूध की थैली में लिपटे चार मोबाइल मिले। वहीं, तीन फोन जेल की चहारदीवारी के समीप से बरामद हुए। छापेमारी दोपहर 3.15 बजे तक चली। परिसर व वार्ड की तलाशी के दौरान जेल से कुल सात मोबाइल फोन, दो सिम कार्ड, दो मोबाइल चार्जर, दो डाटा केबल, चार हीटर क्वायल, तीन चाकू, दो चाकूनुमा तेज धार वस्तु, एक हथौड़ी सहित पिलास और टेस्टर जैसे इलेक्ट्रिक से जुड़े सामान मिले। जेल में आपत्तिजनक व प्रतिबंधित चीज कैसे पहुंची इसके लिए जेल उपाधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। वहीं, जिम्मेवार मुख्य उच्च कक्षपाल और कक्षपाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। नेतृत्व एसडीएम सदर और एएसपी फुलवारी कर रहे थे। अभियान में थानेदार और एक दर्जन दारोगा सहित 116 सिपाहियों को लगाया गया था।

जेल में धड़ल्ले से हो रहा फोन का इस्तेमाल
जेल में बंद अपराधी धड़ल्ले से कर रहे मोबाइल का प्रयोग बेऊर जेल में बंद अपराधी धड़ल्ले से फोन का प्रयोग कर रहे हैं। जेल अंदर से ही गिरोह संचालन भी हो रहा है। अपने गुर्गों से रंगादारी, लूट और हत्या करवा रहे हैं। गत दिनों पुलिस जांच में जेल के अंदर से फिरौती मांगने की घटना सामने आ चुकी है। गिरफ्तार आरोपितों ने जेल के अंदर से अपराध की साजिश रचे जाने की बात भी स्वीकार की है। वहीं, इस छापेमारी को दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में बंद कुख्यात गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या से जोड़कर भी देखा जा रहा है। वर्चस्व की लड़ाई में गत दिनों तिहाड़ के अतिसुरक्षित वार्ड में बंद ताजपुरिया की विरोधी गुट के कैदियों ने चाकू व धारदार हथियार से गोदकर हत्या कर दी थी

बीते साल भी छापे में मिले थे मोबाइल
बीते साल अक्टूबर में भी पुलिस ने छापेमारी के दौरान बेऊर जेल गेट के अंदर से मोबाइल फोन व अन्य आपत्तिजनक चीजें बरामद की थी। तत्कालीन फुलवारीशरीफ एएसपी की टीम ने कैदी वाहन की तलाशी ली थी। इस दौरान मिठाई के डिब्बे में एक दर्जन की-पैड और स्मार्ट फोन व अन्य प्रतिबंधित चीजें मिली थीं। इस मामले में कैदी वाहन में कैदियों को ला रहे पांच सिपाहियों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। सभी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें