Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar weather Meteorological department issued alert regarding rain in Bhojpur and Buxar

Bihar weather: बिहार के 10 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी; वज्रपात औऱ मेघ गर्जन का अलर्ट जारी

बिहार में अगले दो तीन दिनों तक बारिश की गतिविधियां पहले की अपेक्षा बढ़ेंगी। दक्षिण बिहार में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं। उत्तर बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई है।

Malay Ojha हिन्दुस्तान, पटनाFri, 26 Aug 2022 12:06 PM
share Share

अगले दो-तीन दिनों तक बिहार में बारिश की गतिविधियां पहले की अपेक्षा बढ़ेंगी। पटना समेत दक्षिण बिहार में मेघ गर्जन के साथ आंशिक से मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं उत्तर बिहार के दस जिलों में शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सभी जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात का अलर्ट है। 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, कटिहार, अररिया, किशनगंज, मधुबनी, सुपौल और पूर्णिया में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन दस जिलों में एक या दो स्थानों पर 24 घंटों में 120 मिमी से भी अधिक बारिश हो सकती है। साथ ही 28 अगस्त को भागलपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार और बांका जिले में एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है। शनिवार और रविवार को पटना सहित दक्षिण बिहार में बारिश की तीव्रता और मात्रा उत्तर बिहार की अपेक्षा कम रहेगी, लेकिन कुछ जगहों पर बादलों के घनीभूत होने की वजह से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान हैं। 

मौसमविदों के अनुसार दक्षिण झारखंड और उसके आसपास बना चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र अब दक्षिण पूर्वी उत्तरप्रदेश और उसके आसपास शिफ्ट कर गया है। साथ ही मानसून ट्रफ सुल्तानपुर, डेहरी, पुरुलिया और डेहरी से होकर उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी क्षेत्र तक जा रही है। इस वजह से बारिश का सिस्टम सक्रिय रहने के आसार है। 

पटना सहित राज्य के अधिकतर भाग में दिनभर सूरज और बादलों की लुकाछिपी चलती रही। पटना में दिन साढ़े दस बजे के आसपास बारिश की स्थिति बनी लेकिन फिर उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया। बादलों के बीच कुछ देर तक ठंडी हवाएं भी प्रवाहित हुईं लेकिन दोपहर दो बजे के आसपास फिर से तीखी धूप देखी गई। 

उत्तरी कटिहार में हुई भारी बारिश
पिछले 24 घंटों में कटिहार जिले के उत्तर भाग में 140.6 मिमी, मनिहारी में 111.6 मिमी, बरारी में 80.2 मिमी, कदवां 79मिमी, बलरामपुर में 47.6 मिमी, कुदरा 43.6 मिमी, सासाराम 41.4 मिमी, बोधगया में 31.6 मिमी, रफीगंज 22.2 मिमी और भभुआ में 19.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें