Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar techer transfer policy update these issues discussed in Education Department meeting

बिहार में शिक्षकों की तबादला नीति पर आया अपडेट, शिक्षा विभाग की बैठक में हुई इन मुद्दों पर चर्चा

बिहार में शिक्षकों के ट्रांसफर और पोस्टिंग को लेकर नीतीश सरकार नई पॉलिसी तैयार कर रही है। इसके लिए शिक्षा सचिव के स्तर की कमेटी का गठन किया गया है, जो जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

Jayesh Jetawat हिन्दुस्तान, पटनाSat, 20 July 2024 04:23 PM
share Share

बिहार में शिक्षकों के स्थानांतरण एवं पदस्थापन यानी ट्रांसफर और पोस्टिंग पर नया अपडेट आया है। इस मुद्दे पर गठित कमिटी एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट दे देगी। शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी शिक्षकों के पदस्थापन के लिए एक समेकित नीति बनाने पर काम कर रही है। शनिवार को शिक्षा सचिव वैद्यनाथ यादव की अध्यक्षता में कमेटी की बैठक हुई। इसमें संबंधित विषय को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। हालांकि कोई निर्णय नहीं हो सका।

बैठक में शिक्षकों के सुविधाजनक पदस्थापन, सेवारत पति-पत्नी को एक स्थान पर पदस्थापित करने जैसे विषयों पर भी चर्चा की गयी। कमेटी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि कमेटी सिर्फ सुझाव देगी, अंतिम निर्णय सरकार के स्तर पर होना है। बता दें कि बिहार में करीब साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा देकर राज्यकर्मी बनने जा रहे हैं। इसके बाद उनका दूसरे जिलों में ट्रांसफर किया जाएगा।

इन शिक्षकों के लिए अभी तक कोई ठोस तबादला नीति नहीं होने से शिक्षा विभाग को दिक्कतें आ रही थीं। शिक्षकों के समूह भी सरकार से अलग-अलग मांगें कर रहे हैं। इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार शिक्षकों की ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए एक नीति बनाने के काम में जुटी है। इसके सुझाव देने के लिए पिछले दिनों एक हाईलेवल कमेटी का गठन किया गया था। यह कमेटी एक हफ्ते के भीतर राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें