Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Bihar Budget 2023 Is Nitish government will give 10 lakh employment instead of 10 lakh jobs

10 लाख नौकरियों से 10 लाख 'रोजगार' पर आई नीतीश सरकार? जानिए वित्त मंत्री के बजट भाषण के मायने

Bihar Budget 2023: वित्त मंत्री विजय चौधरी ने अपने भाषण में कहा कि इस बजट में युवाओं और रोजगार को प्राथमिकता दी गई है। राज्य की 32 फीसदी आबादी युवाओं की है। राज्य सरकार 10 लाख युवाओं को रोजगार देगी।

Jayesh Jetawat लाइव हिन्दुस्तान, पटनाTue, 28 Feb 2023 11:34 AM
share Share

Bihar Budget 2023: बिहार की नीतीश सरकार अपने 10 लाख नौकरियां देने के वादे से अब 10 लाख रोजगार पर आ गई है। वित्त मंत्री विजय चौधरी ने मंगलवार को विधानसभा में इस साल का बजट पेश किया। उन्होंने ऐलान किया कि राज्य में 10 लाख लोगों को रोजगार दिए जाएंगे। इसके लिए सरकारी नौकरियां देने के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा करने की दिशा में भी कदम उठाए जाएंगे। इससे पहले सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने 10 लाख लोगों को नौकरियां देने का वादा किया था।

वित्त मंत्री विजय चौधरी ने अपने भाषण में कहा कि इस बजट में युवाओं और रोजगार को प्राथमिकता दी गई है। राज्य की 32 फीसदी आबादी युवाओं की है। राज्य सरकार की 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा है। इसके लिए सरकारी नौकरियों के अलावा स्वावलंबन पैदा करके रोजगार का सृजन किया जा रहा है। सरकारी योजनाओं के जरिए कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। 

इन विभागों में होगी बहाली

वित्त मंत्री ने कहा कि बीपीएससी 49000, एसएससी 2900 और बिहार तकनीकी सेवा आयोग 12000 पदों पर भर्ती करेगा। इस तरह 63900 लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। बिहार पुलिस में भी 75 हजार से ज्यादा पदों पर बहाली की जानी है। सातवें चरण के तहत बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। 10 हजार से ज्यादा एएनएम की भी नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा अन्य विभागों में भी विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे

मंत्री विजय चौधरी ने बताया कि विभिन्न विभागों में भर्ती करने के अलावा युवाओं को स्वरोजगार के लिए भी राज्य सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है। मुख्यमंत्री एससी एसटी उद्यमी योजना, अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना, महिला उद्यमी योजना, युवा उद्यमी योजना के तहत चयनित लाभुकों को 5 लाख रुपये का लोन दिया जा रहा है। इस साल ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन योजनाओं से जोड़ा जाएगा। साथ ही नवाचार के साथ ही उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नई स्टार्टअप नीति को मंजूरी दी गई है।

10 लाख नौकरी से 10 लाख 'रोजगार' पर आई सरकार?

बिहार में महागठबंधन सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने 10 लाख लोगों को नौकरी देने का वादा किया था। सरकार की ओर से कहा गया कि विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा नए पद भी सृजित किए जाएंगे। 10 लाख लोगों को सीधे सरकारी नौकरी देने के वादे से बेरोजगार युवाओं को नीतीश सरकार से बड़ी उम्मीद जग गई। 

हालांकि, वित्त मंत्री विजय चौधरी ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार 10 लाख लोगों को रोजगार देगी। यानी कि सभी पदों पर सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी, बल्कि कुछ लाख पदों पर भर्तियां होंगी। बाकि लोगों को स्वरोजगार, कौशल विकास और उद्यमिता के जरिए रोजगार से जोड़ा जाएगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें