Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Beur Jail or Conspiracy Den Plans ranging from fraud to murder are being made behind bars Bihar police lost sleep

बेऊर जेल या साजिश का अड्डा? सलाखों के पीछे बन रहे ठगी से मर्डर तक के प्लान; बिहार पुलिस की नींद उड़ी

बेऊर जेल में सलाखों के पीछे कैद अभिषेक अग्रवाल धड़ल्ले से मोबाइल से अफसरों को चूना लगाता रहा और लंबे समय तक उसके कारनामों की भनक किसी को नहीं लगी। मोबाइल से भी व्हाट्सकॉल किया जाता था।

Sudhir Kumar अपूर्व वर्मा, पटनाSun, 18 June 2023 04:34 AM
share Share

बेऊर जेल की सलाखों में कैद अपराधियों ने पुलिस की नींद उड़ा दी है। यहां मोबाइल के जरिये ठगी से लेकर हत्या की साजिश तक रच दी जाती है। हाल के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आये हैं जिसमें बेऊर जेल में बंद अपराधियों ने खूनी साजिश रच दी। यहां तक कि एमपी में वर्ष 2022 में हुए सोना लूट के मामले में वहां की पुलिस बीते फरवरी माह में बेऊर जेल में बंद एक लुटेरे से पूछताछ करने आयी थी।

सूत्रों की मानें तो जेल के ही कर्मियों ने यहां की सुरक्षा में सेंध लगायी है। यही कारण है कि सलाखों के पीछे कैद अभिषेक अग्रवाल धड़ल्ले से मोबाइल से अफसरों को चूना लगाता रहा और लंबे समय तक उसके कारनामों की भनक किसी को नहीं लगी। उसने इसका फायदा उठाते हुए अफसरों को लाखों रुपये ठगे भी और उसकी कारस्तानी बढ़ती गई।

छह सौ के मोबाइल का दाम 35 सौ रुपये सूत्रों की मानें तो जेल के भीतर छह सौ के मोबाइल का दाम 35 सौ रुपये है। जेल में बंद अपराधी व्हाट्सएप कॉल भी करते हैं। हाल ही में अभिषेक अग्रवाल के पास से बरामद हुए मोबाइल से भी व्हाट्सकॉल किया जाता था।

कभी इसी जेल में हुई थी मोबाइल की नीलामी बीते 2012 के आठ दिसंबर को बेऊर जेल के अधिकारियों ने देश में पहली बार मोबाइल की नीलामी करवाकर पूरे देश में इतिहास रचा था। तत्कालीन जेल अधीक्षक शिवेंद्र प्रियदर्शी ने जेल में बंद कैदियों व बंदियों से बरामद हुए मोबाइल की नीलामी करवायी थी। हर रोज बड़े स्तर पर जेल में छापेमारी होती थी जिससे काफी संख्या में मोबाइल बरामद हुए थे। कई बंदियों ने मोबाइल रखना छोड़ दिया था।

नीलामी के दौरान एक लाख 67 हजार रुपये सरकारी खजाने में जमा किये गये थे। कुल साढ़े सात सौ मोबाइल की नीलामी की गयी थी। लेकिन समय बीतने के साथ ही बेऊर जेल के माहौल में बदलाव आता गया। शिथिलता बरतने से अपराधी बेलमाग होते जा रहे हैं।

प्रमुख घटनाओं पर एक नजर

23 मई 2022 
बेऊर जेल में बंद भवानी नाम के अपराधी ने चूड़ी मंडी कदमकुआं के व्यवसायी से मांगी रंगदारी, ऑडियो हुआ वायरल।

फरवरी 2023 
सोना लूटकांड में बेऊर जेल में बंद सुबोध से पूछताछ करने मध्य प्रदेश् पुलिस पहुंची।

फरवरी 2023 
बेगूसराय जिले के पेट्रोल पंप मालिक की हत्या की साजिश बेऊर जेल से रची गयी।

जून 2023 
अभिषेक अग्रवाल ने बेऊर में मोबाइल से कई अधिकारियों को चूना लगाया।

उठ रहे सवाल

आखिर चूक कहां हो रही है। बंदियों के सेल तक मोबाइल कैसे पहुंच रहा है? क्या गेट पर ही खेल हो जाता है? अगर ऐसा है तो बार-बार मोबाइल मिलने के बावजूद जेल के अधिकारी चूक को सुधारने के लिए कोई कदम क्यों नहीं उठाते? इतनी लापरवाही क्यों?

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें