Notification Icon

अरवल में 32 घंटे तक ठप रही बिजली आपूर्ति

शहर और बैदराबाद बाजार में पानी के लिए मचा हाहाकार, दिनचर्या प्रभावित, घुप अंधेरे में डूबा रहा शहर, उद्योग धंधे के प्रतिष्ठान पर लटक गया...

Newswrap हिन्दुस्तान, जहानाबादThu, 13 May 2021 03:50 PM
share Share

शहर और बैदराबाद बाजार में पानी के लिए मचा हाहाकार, दिनचर्या प्रभावित

जिनके घर नहीं हैं इन्वर्टर, वे मोबाइल चार्ज कराने के लिए पहुंचे पालीगंज

घुप अंधेरे में डूबा रहा शहर, उद्योग धंधे के प्रतिष्ठान पर लटक गया ताला

अरवल। निज प्रतिनिधि

जिले में बुधवार की दोपहर आई आंधी-पानी से बिजली आपूर्ति की व्यवस्था का भट्ठा बैठ गया। बुधवार को 11:30 बजे दिन में बिजली जो नदारद हुई, वह गुरुवार की रात को ही आ पाई। शहर के लोग थोड़े खुशनसीब रहे कि चलो रात में तो बिजली के दर्शन हुए, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार तक ही पूरी तरह आपूर्ति बहाल होने की संभावना है।

विद्युत आपूर्ति ठप रहने के कारण शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बुधवार की शाम से ही परेशानी उत्पन्न हो गई। बिजली के अभाव में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति ठप है। जिसके कारण लोगों को पीने के पानी के लिए पूर्व के लगाए गए चापाकल का सहारा लेना पड़ा। चापाकलों पर लंबी कतार लगी रही। एक बाल्टी पानी के लिए 10 से 15 मिनट का इंतजार करना पड़ा। सबसे ज्यादा परेशानी शाम में गृहिणीयों को खाना बनाने में हुई। अंधेरे के कारण लोग किसी तरह मोमबत्ती की व्यवस्था कर खाना बनाए और खाए। घर में बच्चों की पढ़ाई ठप हो गई। रात्रि में बिजली के अभाव में लोगों को मच्छर का दंश झेलना पड़ा। बिजली की आपूर्ति ठप होने के कारण मोबाइल व लैपटॉप सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद हो गए। जिनके घर में सोलर प्लेट हैं उनके घरों में ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अपने अपने मोबाइल को किसी तरह चार्ज कर अपना काम चला रहे हैं। शहर के कई लोग तो बाइक से पालीगंज गए ताकि मोबाइल को चार्ज कर सकें।

बिजली बोर्ड को लगी 35 लाख की चपत

आंधी पानी से बिजली विभाग को 30 से 35 लाख का नुकसान पहुंचा है। जिले में 33000 केवीए के 9 फीडर तथा 11000 के 25 फिडर क्षतिग्रस्त हुए। सभी फीडरों में ब्रैकेट या तो टूट कर गिर गए हैं या हवा के दबाव से झुक गए हैं। इसके अलावा कई जगहों पर तार- पोल टूट कर गिर गए हैं या लटके हुए हैं। सबसे ज्यादा ग्रामीण वन एवं ग्रामीण दो लाइन को क्षति पहुंची है। 33000 केवीए में अरवल, करपी, क्याल, कुर्था, रामपुर चौरम और कलेर फीडर को ज्यादा नुकसान पहुंचा है।

क्या कहते हैं कार्यपालक अभियंता

कार्यपालक अभियंता मुख्तार आलम ने बताया की विभाग को 30 से 35 लाख का नुकसान पहुंचा है। नगर परिषद क्षेत्र में देर शाम तक बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ भाग में शुक्रवार को ही पावर सप्लाई हो पाएगा।

फोटो-13 मई अरवल-17

कैप्शन-तेज आंधी व बारिश से अरवल में गिरा ट्रांसफार्मर।

इनसेट

मखदुमपुर में दस घंटे बिजली आपूर्ति रही बाधित

ाूफान के कारण 33 हजार केवी सप्लाई में तीन पोलों के इंसुलेटर हो गए पंक्चर

आंधी में कुमरडीह और सागरपुर के पास 11 हजार केवीए तार गया था टूट

मखदुमपुर। निज संवाददाता

प्रखंड में बुधवार को आई आंधी से बिजली व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई। मखदुमपुर शहरी क्षेत्र में सुबह 11 बजे से रात्रि नौ बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगहों पर गुरुवार की दोपहर बाद ही बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी। बताया गया है कि तूफान के कारण टेहटा ग्रिड से मखदुमपुर आने वाली 33 हजार केवी सप्लाई में तीन पोलों के इंसुलेटर पंचर हो गए। वही एक जगह पर पेड़ की टहनी तार पर टूट कर गिर गई। जिससे पूरे प्रखंड में बिजली आपूर्ति प्रभावित हो गई। मखदुमपुर डीह मोहल्ले में 11 हजार का तार टूट गया था। मरम्मत के बाद शहरी क्षेत्र में बुधवार की रात्रि 9 बजे विद्युत आपूर्ति बहाल हो सकी। विद्युत आपूर्ति ठप होने से पेयजल के लिए लोगों को काफी परेशानी हुई। जेई प्रदीप कुमार ने बताया कुमरडीह और सागरपुर के पास 11 हजार केवीए तार टूट गया था। उन्होंने बताया कि गुरुवार की दोपहर तक सभी जगहों पर आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें