Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Ratan Tata Nano Could Return in All Electric Avatar

रतन टाटा की ड्रीम कार एक फिर सड़कों पर दौड़ेगी, इस पर पेट्रोल डलवाने का झंझट नहीं होगा

टाटा की लखटकिया कार यानी नैनो एक बार फिर सुर्खियों में है। ऐसी खबरें हैं कि ये इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी करने वाली है। वैसे, ये पहला मौका नहीं है जब इसकी वापसी की खबरें आई हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 13 Jan 2023 09:56 AM
share Share

टाटा की लखटकिया कार यानी नैनो एक बार फिर सुर्खियों में है। ऐसी खबरें हैं कि ये इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी करने वाली है। वैसे, ये पहला मौका नहीं है जब इसकी वापसी की खबरें आई हैं। इससे पहले भी कई बार इसे लेकर फोटो और न्यूज सामने आ चुकी हैं। दिसंबर 2022 में TOI ने लिखा था कि कुछ ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के सूत्रों ने कहा कि कंपनी टाटा नैनो में कई चेंजेस के साथ इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने पर विचार कर सकती है। इसमें सस्पेंशन से लेकर टायर तक को बदले जा सकते हैं। 2021 में टाटा नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन को देखा जा चुका है। खुद रतन टाटा भी इसमें घूम चुके हैं। नैनो इलेक्ट्रिक को पुराने प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा। इसके फीचर्स में बदलाव देखने को मिलेगा। 

2018 में बंद हो गया था प्रोडक्शन
टाटा नैनो इलेक्ट्रिक का से जुड़े सूत्रों ने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में अपने एक्सपेंशन के रूप में नैनो को फिर से लाने पर विचार कर सकती है। टाटा नैनो को जनवरी 2008 में लॉन्च किया गया था और लखटकिया कीमत के साथ आम लोगों की कार बताया गया था। हालांकि, खराब सेल्स के कारण टाटा मोटर्स ने मई 2018 में कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। माना जा रहा है कि अब इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी के साथ ये बाजार की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी बन सकती है। इसका सीधा मुकाबला टाटा टियागो ईवी से होगा।

टाटा नैनो EV की रेंज 160km
ऐसा माना जा रहा है कि रतन टाटा नैनो इलेक्ट्रिक के जिस मॉडल में घूम चुके हैं, वो 4 सीटों वाली कार है। इसकी रेंज 160 किलोमीटर तक है। यह कार 10 सेकेंड से कम समय में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसमें लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। टाटा मोटर्स का इस कार के बारे में कहना है कि यह रियल कार वाली फील देती है। इस कस्टम बिल्ट नैनो EV में 72V आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया गया है। टिगोर EV में भी इसी पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने इसके डिजाइन को मॉडिफाई कर ऑटो मोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के द्वारा सर्टिफाइड रेंज 213km को अचीव कर लिया।

टाटा लॉन्च करेगी 10 नए मॉडल
टाटा पहले ही कर्व और अविन्या जैसी इलेक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट पेश कर चुकी है। टाटा का लक्ष्य अगले 5 सालों में 10 इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने का है। टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने 77वीं एजीएम में कहा था कि कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 21 में 5,000 और फाइनेंशियल ईयर 22 में 19,500 इलेक्ट्रिक कार बेचीं थीं। वहीं मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के लिए 50 हजार ईवी का टारगेट था। कंपनी ने पहले ही अप्रैल-नवंबर 2022 की अवधि में 24,000 से ज्यादा ईवी बेच चुकी है। टाटा के लिए नेक्सन सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें