Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़Maruti Suzuki XL7 SUV with mild hybrid petrol engine hit the market soon

किआ कैरेंस और टोयोटा इनोवा की मुश्किलें बढ़ाएगी मारुति की XL7, ये कम कीमत वाली लग्जरी 7-सीटर कार

मारुति की XL6 यानी एक्स्ट्रा लार्ज 6 अपने सेगमेंट में काफी पॉपुलर बन चुकी है। 6 लोगों की सीटिंग वाली इस कार में गजब का स्पेस और कई शानदार फीचर्स मिलते हैं। ऐसे में अब इसके 7 सीटर आने की खबर है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 16 May 2023 09:46 AM
share Share

मारुति की XL6 यानी एक्स्ट्रा लार्ज 6 अपने सेगमेंट में काफी पॉपुलर बन चुकी है। 6 लोगों की सीटिंग वाली इस कार में गजब का स्पेस और कई शानदार फीचर्स मिलते हैं। ऐसे में अब इसके 7 सीटर वैरिएंट भारतीय बाजार में लॉन्च होने की खबरें आने लगी है। इसका नाम XL7 होगा। ग्लोबल मार्केट में XL7 को लॉन्च किया जा चुका है। इसका डिजाइन, इंटीरियर और फीचर्स XL6 के जैसे ही हैं। इसमें सेकेंड रो में 2 की जगह 3 सीटर मिलेंगी। यानी इस कार में आगे 2 पैसेंजर, सेकेंड रो में 3 पैसेंजर और थर्ड रो में 2 पैसेंजर बैठ पाएंगे। यूट्यूबर रजनी चौधरी ने XL7 का एक वीडियो शेयर किया है। भारत में XL7 का सीधा मुकाबला किआ कैरेंस और टोयोटा इनोवा से होगा। इसके साथ ये अपनी ही अर्टिगा पर भी भारी पड़ सकती है। चलिए XL7 की सभी खास बातें आपको बताते हैं।

मारुति XL7 का एक्सटीरियर
इसके एक्सटीरियर की बात करें तो इसकी फ्रंट प्रोफाइल एकदम XL6 के जैसी ही है। यानी इसे देखकर आप इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाएंगे की ये XL6 है या XL7। इसकी हेडलाइट, फॉग लैम्प और LED DRLs वाला पार्ट एक जैसा है। इसकी साइड प्रोफाइल और एलॉय भी XL6 के जैसे ही हैं। कार का डायमेंशन भी एक जैसा ही है। बैक प्रोफाइल भी इसकी XL6 जैसी है। यानी इसे पीछे की तरफ से देखकर ये कह पाना मुश्किल काम होगा कि ये XL7 है। बस XL6 की जगह XL7 का लोगो की ब्रांडिंग मिल जाती है।

मारुति XL7 का इंटीरियर
इसके इंटीरियर की बात करें तो इसके डोर में कार्बर फाइबर में ग्लॉसी लुक फिनिश मिल जाती है। ये XL6 से एकदम अलग है। बाइक डोर बटन ORVM कंट्रोल स्विच XL6 जैसा ही है। डोर पर मिलने वाली फिनिशिंग डैशबोर्ड पर भी मिल जाती है। यानी कार के इंटीरियर पर आपको ग्लॉसी फिनिश मिल जाती है। इसके अलावा डैशबोर्ड पर मिलने वाले दूसरे एलीमेंट जैसे ग्लब बॉक्स, AC कंट्रोल, USB पोर्ट, वायरलैस चार्जर, सीटियरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सबकुछ XL6 जैसा ही है। इन्फोटेनमेंट के डिजाइन को थोड़ा बदला गया है, लेकिन स्क्रीन का साइज बराबर है।

मारुति XL7 की सीटिंग
इसमें सेकेंड रो पैसेंजर के लिए रूफ की तरफ AC वेंट्स मिलते हैं। जो आगे की तरफ बने वेंट्स से एयर को खींचकर आप तक पहुंचाते हैं। थर्ड रो पैसेंजर के लिए कार में भरपूर स्पेस मिलता है। यहां पर कप होल्डर के साथ 12 वोल्ट का USB चार्जर शॉकेट मिल जाता है। सभी पैसेंजर के लिए सेफ्टी बेल्ट भी मिल जाती है। सेकेंड रो पैसेंजर के लिए एडजेस्टेबल हेडरेस्ट मिलता है। हालांकि, यहां पर सिर्फ सिंगल 12 वोल्ट का USB चार्जर शॉकेट मिलता है।

मारुति XL7 का इंजन
इसमें 1.5-लीटर K15B माइलेज हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है। इसके अलावा नॉन-हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन भी मिलेगा। इसमें AMT यानी ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन मिल जाता है। जिसे 5-स्पीड गियर से जोड़ा गया है। इस कार की कीमत XL6 की तुलना में कितनी ज्यादा होगी इस बात का खुलासा तो इसकी लॉन्चिंग पर ही होगा। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक ये XL6 की तुलना में 30 से 50 हजार रुपए महंगी हो सकती है। यानी इसकी शुरुआती कीमत करीब 11.50 लाख रुपए होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें