Notification Icon
Hindi Newsऑटो न्यूज़2024 Citroen C3 Launched Up To Rs 30K Price Hike and More Features check details

2024 सिट्रोएन C3 लॉन्च, कीमत में ₹30,000 तक की बढ़ोतरी; लेकिन ठूंस-ठूंसकर भर दिए कई गजब फीचर्स

सिट्रोएन (Citroen) ने बेसाल्ट कूपे एसयूवी के बाद नई 2024 Citroen C3 लॉन्च कर दी है। लेकिन, इसकी कीमत में 30,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। ये कई गजब फीचर्स से लैस है।

Sarveshwar Pathak लाइव हिन्दुस्तानSun, 18 Aug 2024 11:36 AM
share Share

फ्रेंच कार निर्माता सिट्रोएन (Citroen) ने भारतीय बाजार में अपने ऑपरेशन के लिए अपनी स्ट्रेटजी का एक नया चरण शुरू कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में बेसाल्ट कूप SUV (Basalt Coupe) को बहुत ही अट्रैक्टिव प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया है, जो 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। अब अगस्त 2024 में C3 हैचबैक में बड़े बदलाव हुए हैं। C3 हैचबैक के साथ सिट्रोएन (Citroen) ने कुछ जरूरी फीचर अपडेट के साथ शाइन (Shine) वैरिएंट पेश किया है। आइए जरा विस्तार से इस पर एक नजर डालते हैं।

ये भी पढ़े:खुल गया सिट्रोएन बेसाल्ट SUV का राज! नए टीजर से हुआ फीचर्स का खुलासा

2024 Citroen C3 का लॉन्च

कार निर्माता सिट्रोएन (Citroen) भारत में C3 हैचबैक सेगमेंट की फीचर-रिच कार है। C3 हैचबैक के साथ सिट्रोएन (Citroen) ने बाद में कुछ जरूरी फीचर अपडेट के साथ शाइन (Shine) वैरिएंट पेश किया है। अगस्त 2024 में तेजी से आगे बढ़ते हुए Citroen ने अभी-अभी अपने C3 हैचबैक को नए फीचर्स के साथ अपडेट किया है, जो काफी शानदार अपडेट है।

हम चाहते थे कि सिट्रोएन (Citroen) नए अपडेट के साथ कीमत न बढ़ाए, क्योंकि C3 हैचबैक में शुरू से ही ये फीचर्स होने चाहिए थे। 2024 Citroen C3 की कीमतें बेस Live PureTech 82 MT वैरिएंट के लिए 6.16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं और टॉप-स्पेक Shine Turbo DT + Vibe के लिए 9.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं।

दिलचस्प बात यह है कि सिट्रोएन (Citroen) ने अभी तक C3 Shine PureTech 110 AT वैरिएंट की कीमतों का खुलासा नहीं किया है, जिसमें 6-स्पीड 'Automatique' टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सिट्रोएन (Citroen) ने फील ट्रिम से टर्बो पेट्रोल ऑप्शन हटा दिया है। अब केवल टॉप-स्पेक शाइन ट्रिम में टर्बो पेट्रोल MT और टर्बो पेट्रोल AT कॉम्बिनेशन मिलता है।

2024 सिट्रोएन C3 (2024 Citroen C3) में नए जोड़े गए फीचर्स में LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, 6 एयरबैग्स, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, 6 एयरबैग (केवल फील और शाइन ट्रिम्स के साथ पेश किए जाते हैं), एक ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल AC सिस्टम, एक 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (अंत में C3 पर एक टैको) और इलेक्ट्रॉनिक रूप से फोल्डेबल ORVMs शामिल हैं। 

इसमें और क्या मिलता है?

सिट्रोएन (Citroen) ने कुछ एर्गोनॉमिक खराबी को भी ठीक कर दिया है, जो लॉन्च के बाद से C3 के साथ बनी हुई थी। इसका प्राथमिक कारण पावर विंडो कंट्रोल की स्थिति है। इनके अलावा C3 हैचबैक में अभी भी प्रमुख फीचर्स की कमी है। टाटा पंच (Tata Punch) और हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter) जैसे फीचर-रिच की तुलना में इसकी कीमत कम नहीं है।

eC3 को 0 स्टार ग्लोबल NCAP क्रैश सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो C3 के समान CMP स्केटबोर्ड पर स्थित है। पावरट्रेन वही हैं। PureTech 82 एकमात्र 5-स्पीड MT गियरबॉक्स के साथ आता है। ये 82PS की पावर और 115Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। प्योर टेक (PureTech) 110 6-स्पीड MT (190 Nm) और 6-स्पीड AT (205 Nm) गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आता है और 110 PS की शानदार पावर पैक करता है।

ये भी पढ़े:1 लीटर पेट्रोल में इतने किमी. जाएगी सिट्रोएन बेसाल्ट SUV, माइलेज का हुआ खुलासा

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें