Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Kedarnath Dham: If you are planning to go to Kedarnath Dham then know the new time of opening and closing of the temple - Astrology in Hindi

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम जाने का बना रहे प्लान, तो जान लें मंदिर खुलने-बंद होने का नया समय

Kedarnath Dham: गर्भगृह में श्रद्धालु अब प्रवेश कर बाबा के दर्शन कर सकेंगे। श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि प्रतिबंध को समाप्त कर दिया गया है।

Saumya Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 7 July 2022 02:47 AM
share Share

Char Dham Yatra 2022:  उत्तराखंड में मानसून को देखते हुए बदरी-केदार मंदिर समिति ने केदारनाथ धाम के खुलने व बंद होने के समय में बदलाव किया है। केदारनाथ धाम में अब सुबह 05 बजे से रात 09 बजे तक दर्शन किए जा सकेंगे। अब आम भक्तों के लिए दर्शन के समय में चार घंटे की कटौती की गई है। पहले  भक्त सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक बाबा केदार के दर्शन कर रहे थे। हालांकि अब सुबह 5 बजे से बाबा केदार के दर्शन शुरू होंगे। शाम को आरती और श्रृंगार के बाद रात 9 बजे मंदिर बंद कर दिया जाएगा।

14 जुलाई से सावन मास शुरू-

भगवान शंकर को समर्पित सावन मास 14 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस साल सावन महीने में कुल चार सोमवार पड़ेंगे।  24 जुलाई को कामिका एकादशी, 26 जुलाई को शिवरात्रि, 31 जुलाई को हरियाली तीज, 2 अगस्त को नागपंचमी, 8 अगस्त को पुत्रदा एकादशी, 9 अगस्त को प्रदोष व्रत, 11 अगस्त को रक्षाबंधन और 12 अगस्त को श्रावणी पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा।

मानसून के कारण घटी भक्तों की संख्या

मई व जून के महीने में बाबा केदार के दर्शन के लिए एक दिन में करीब 20-22 हजार भक्त पहुंच रहे थे। हालांकि मानसून एक्टिव होने के बाद अब हर रोज दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या 5-6 हजार ही रह गई है। इसी के कारण मंदिर समिति ने केदार धाम के खुलने व बंद होने के समय में बदलाव भी किया है।

यात्रियों को सलाह

मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पर्वतीय जिलों के लिए विशेषकर बहुत भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा आदि जिलों के लिए अलर्ट है। यात्रियों को सलाह दी गई है कि पर्वतीय जिलों में यात्रा करते वक्त विशेषतौर से सावधानी बरतें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें