Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Weather alert for next two days Kedarnath Yamunotri Chardham highway closed bridge washed

केदारनाथ-यमुनोत्री चारधाम पर अगले दो दिन बारिश पर अलर्ट, प्री-मानसून बरसात के बाद हाईवे बंद-पुल बहा

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि 23 एवं 24 मई को चारधाम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। प्रदेश के कुमाऊं मंडल में भी बारिश के आसार हैं। मौसम पर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Himanshu Kumar Lall देहरादून, हिन्दुस्तान टीम, Thu, 23 May 2024 01:54 PM
share Share

केदारनाथ-यमुनोत्री, बदरीनाथ चारधाम यात्रा रूट पर मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। चारधाम यात्रा पर बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बारिश पर येलो अलर्ट जारी किया गया है। ओलावृष्टि एवं तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं।  दूसरी ओर, प्री-मानसून बारिश के बाद सड़कें बंद हो गईं हैं और पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

प्रशासन की ओर से बंद सड़कों को खोलने का काम युद्धस्तर से किया जा रहा है। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में पौड़ी, उत्तरकाशी,  पौडी आदि जिलों में अच्छी बारिश हुई है। प्रदेश के कई जगहों पर पांच सेमी तक बारिश दर्ज की गई। पौड़ी में कुछ दिक्कतें भी सामने आईं हैं। बारिश के गाड-गदेरों में अचानक  जलस्तर बढ़ने पर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा, इसलिए अगले दो-तीन दिन सतर्कता की जरूरत है। 

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि 23 एवं 24 मई को चारधाम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। प्रदेश के कुमाऊं मंडल में भी बारिश के आसार हैं। मौसम पर येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि मैदानी इलाकों में हीटवेव जैसी स्थिति खत्म होंगी। बताया कि 25 एवं 26 मई को बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी। वातावरण में नमी बढ़ने से अब हीट वेव जैसी स्थिति से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

यह बरतें सावधानी
बारिश के समय यात्रा करने से बचें
बारिश के बाद गाड-गदेरे और बरसाती नालों के पास न जाएं
बारिश या ओलावृष्टि के समय रूक जाएं
मौसम की पूरी जानकारी जुटाने के बाद ही यात्रा करें
खराब मौसम या बरसात के समय यात्रा करने से बचें
रात होने से पहले अपने गंतव्य पर पहुंचने की कोशिश करें 
सफर करते समय चारधाम यात्रा रूट पर सतर्क रहें 
 

बैजरों-वेदीखाल-पोखड़ा मोटरमार्ग नहीं खुला
पौड़ी जिले में विकासखंड बीरोंखाल के फरसाड़ी में बुधवार शाम हुई अतिवृष्टि से बैजरों-वेदीखाल-पोखड़ा मोटरमार्ग का 30 मीटर हिस्सा बह गया। मोटरमार्ग पूरी तरह यातायात के लिए बंद हो गया है। लोनिवि बैजरों गुरुवार को सड़क पर यातायात बाहल नहीं कर पाया है।

वहां से गुजरने वाले यात्रियों को अपने गंतव्य तक पंहुचने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, लोनिवि बैजरों के अवर अभियंता योगेश डांडरियाल ने बताया कि अतिवृष्टि से इस मोटरमार्ग पर दो जगह तीस मीटर सड़क का हिस्सा बह गया है। जिससे खोलने के लिए दो जेसीबी मंशीन लगाई गई हैं।

बुधवार शाम बैजरों क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश से काशीपुर-बुआखाल हाईवे भी बंद हो गया था, जिसे गुरुवार को यातायात के लिए खोल दिया है। थलीसैंण के नायब तहसीलदार आनन्द पाल ने बताया कि अतिवृष्टि से बैजरों-वेदीखाल-पोखड़ा मोटरमार्ग पर कुणजोली,गुडलखिल तल्ला में सड़क तीस मीटर बह गई थी, जिससे ठीक करने के लिए दो जेसीबी मशीन लगी हुई हैं।

जल्द मोटरमार्ग पर यातायात बाहल कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुकई गांव में बीस घरों के आंगन में मलबा आ गया था,वहीं कुणजोली में एक वाहन मलवे में दब गया जिसकी रिर्पोट जिलाधिकारी कार्यालय को भेज दी गई है। उधर, जल निगम पौड़ी ने कुणजोली,फरसाड़ी में पेयजल आपूर्ति बाधित होने के कारण पेयजल के लिए टैंकरों की व्यवस्था कर रहा है।

बारिश से हाईवे बंद ,घरों में घुसा मलबा
भीषण गर्मी के बीच अचानक हुई बारिश और अंधड़ से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं। बुधवार को बारिश की वजह से हल्द्वानी-अल्मोड़ा नेशनल हाईवे, रामनगर-बदरीनाथ सहित कई मुख्य मार्ग बंद हो गए। अल्मोड़ा और नैनीताल में कई स्थानों पर पहाड़ों से आया मलबा लोगों के घरों, दुकानों और प्रतिष्ठानों में घुस गया। सूचना पर प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग की टीमें मलबा हटाने में जुटी रहीं।

अल्मोड़ा में बुधवार सुबह से आसमान में हल्के बादल छाए थे। शाम को अचानक हुई तेज बारिश ने जनजीवन अस्त- व्यस्त कर दिया। इस दौरान अल्मोड़ा-हल्द्वानी राष्ट्रीय राजमार्ग में चौसली के पास अचानक भरभरा कर मलबा गिर गया। इससे पूरा हाईवे बंद हो गया।

अल्मोड़ा से हल्द्वानी या नैनीताल जाने वाले यात्री रास्ते में फंसे रहे। सूचना पर पहुंची आपदा प्रबंधन की टीम ने जेसीबी से मलबे को हटाया। करीब एक घंटे बाद यातायात सुचारू हो सका। वहीं शाम करीब चार बजे क्वारब के समीप पहाड़ी से मलबा आने के कारण भी अल्मोड़ा हाईवे करीब दो घंटे तक बंद रहा। एसडीएम कोश्याकुटौली बीसी पंत ने बताया कि मौके पर जेसीबी भेजकर करीब दो घंटे बाद हाईवे से मलबा हटाया जा सका।

मलबा हटने के बाद देर शाम यातायात सुचारु हो गया। उधर, चौखुटिया से दो किमी पहले भटकोट गधेरे के उफान पर आने के कारण रामनगर-बदरीनाथ मार्ग पर आवाजाही प्रभावित रही। बारिश कम होने के साथ गधेरे का जल स्तर भी घटने लगा। करीब दो घंटे बाद आवाजाही सुचारू हो पाई। पिथौरागढ़ जिले में जौलजीबी-मुनस्यारी मार्ग समेत पांच सड़कें बंद हो जाने से करीब 10 हजार की आबादी को दिक्कत झेलनी पड़ी।

बदरीनाथ-रामनगर हाईवे रहा बाधित
मूसलाधार बारिश का असर यातायात व्यवस्था पर भी पड़ा है। लोगों के मुताबिक चौखुटिया से दो किमी पहले भटकोट गधेरे के ऊफान में आने के कारण रामनगर-बदरीनाथ मोटर मार्ग में भी आवाजाही प्रभावित रही। गधेरे के ऊफान पर आने से लोग आगे बढ़ने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। बारिश कम होने के साथ गधेरे का जल स्तर भी घटने लगा। करीब दो घंटे बाद आवाजाही सुचारू हो पाई।

गधेरा उफना जाने से बाजार में भरा पानी
रानीखेत। चांदीखेत में बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश लोगों के लिए आफत बन गई। यहां बाजार से गुजरने वाला कालीगाड़ गधेरा उफान पर आ गया। कलमठ बंद होने के कारण बारिश के पानी की निकासी नहीं हो पाई। इससे गधेरे का पानी बाजार की सड़कों पर उतर आया। देखते ही देखते पानी के साथ मलबा लोगों के घरों, दुकानों और बैंक ऑफ बड़ौदा में घुस गया।

अल्मोड़ा हाईवे पर मलबा आने से फंसे वाहन
भवाली-अल्मोड़ा हाईवे पर क्वारब पुल के समीप भूस्खलन के कारण गधेरे के साथ पहाड़ी से भारी मलबा आ गया। इससे हाईवे बाधित हो गया। मलबा हाईवे किनारे स्थित ग्राम प्रधान क्वारब नीमा देवी की दुकान में घुस गया।

सूचना पर हाईवे खोलने के लिए जेसीबी भेजी गई। एसडीएम कोश्याकुटौली बीसी पंत ने बताया कि मौके पर जेसीबी भेजकर करीब दो घंटे बाद हाईवे से मलबा हटाया जा सका। इधर लंबे समय बाद हुई बारिश से मुक्तेश्वर, रामगढ़ क्षेत्र के किसानों ने भी राहत की सांस ली है।

पांछू-गनघर में गोरी नदी पर पैदल पुल बहा
मुनस्यारी, धारचूला हिटी। गर्मी बढ़ने के साथ ही ग्लेशियर पिघलने व लगातार हो रही बारिश के बाद यहां हिमालय से निकलने वाली सभी प्रमुख नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। गोरी नदी का जल स्तर बढ़ने से मिलम पांछू गनघर को जोड़ने वाला लोहे का गाटर पैदल पुल क्षतिग्रस्त हो गया।

चीन सीमा के माइग्रेशन गांव मिलम से घनघर , पांछू,मापा के माइग्रेशन गांव को जोड़ने के लिए गोरी नदी पर बनाया गया लोहे का गाटर पैदल पुल मंगलवार रात नदी का प्रवाह बढ़ने से क्षतिग्रस्त हो गया। इस बात की जानकारी मल्ला जोहार विकास समिति के अध्यक्ष श्रीराम सिंह धर्मशत्तू ने तहसील प्रशासन को दी।

इस पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने से अब मिलम से पाछूं गनघर के लोगों का मुख्य पैदल रास्ता बंद हो गया है। लोनिवि, डीडीहाट के अधिशासी अभियंता अनदीप राणा ने बताया कि एसडीएम कार्यालय से जानकारी दी गई है। टीम को मौके पर भेजा जा रहा है। निरीक्षण करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें