Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़students jobs Japan Germany Ireland Application form employment news hindi

छात्रों के लिए बहुत बड़ा अपडेट, जापान, जर्मनी-आयरलैंड में मिलेगी नौकरी; ऐसे करना होगा आवेदन

उत्तराखंड में छात्रों के लिए बहुत अच्छी गुड न्यूज आई है। छात्रों को छात्रों को जापान के बाद अब जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम-यूके, आयरलैंड में नौकरी करने का मौका मिलेगा। सरकार के पास इसकी डिमांड आई है।

Himanshu Kumar Lall रुद्रपुर। दीप नेगी, Tue, 24 Oct 2023 10:21 AM
share Share

उत्तराखंड में छात्रों के लिए बहुत अच्छी गुड न्यूज आई है। छात्रों को छात्रों को जापान के बाद अब जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम-यूके, आयरलैंड में नौकरी करने का मौका मिलेगा। उत्तराखंड सरकार के पास इसकी डिमांड आई है। विदेश रोजगार प्रकोष्ठ इसके लिए अगले सप्ताह से संचालन का कार्य शुरू करेगी। नर्सिंग कोर्स के इच्छुक छात्र अपनी सरकार पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।  

जिला सेवायोजन विभाग में पंजीकृत नर्सिंग के अभ्यर्थियों के साथ ही अनुभवी युवाओं को भी विदेश में नौकरी का मौका दिया जा रहा है। युवाओं को विदेश में रोजगार दिलाने के लिए राज्य सरकार ने कई विदेशी कंपनियों के साथ एमओयू किया है। इनकी अलग-अलग एजेंसियां हैं, जो रोजगार के लिए चयन करती हैं। साथ ही उस देश में बोली जाने वाली भाषा की ट्रेनिंग देते हैं।

पूर्व में जापान के लिए एक बैच की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन एवं वैश्विक रोजगार योजना के तहत विदेश में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश में लाखों युवा ऐसे हैं, जो विदेश में नाकरी करना चाहते हैं, लेकिन पैसे की कमी और मौका न मिल पाने के कारण अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं।

छात्र-छात्राओं को विदेशी भाषा की दी जाएगी ट्रेनिंग
आवेदन के बाद चयनित छात्र-छात्राओं को कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग के विदेश रोजगार प्रकोष्ठ सहसपुर, देहरादून में विदेशी भाषा की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग अलग-अलग एजेंसियां देंगी। ट्रेनिंग के बाद अंतिम टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद राज्य सरकार चयनित अभ्यर्थियों को विदेश भेजने का काम करेगी।

अभ्यर्थियों को फीस के रूप में 1 लाख 20 हजार की राशि देनी होगी। इसके लिए उचित ब्याज पर लोन भी ले सकते हैं। जानकारी के अनुसार विदेश में दो से तीन लाख रुपये प्रति माह वेतन मिल सकता है।  बता दें कि  ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने विदेश में भी प्रदेश के युवाओं को नौकरी देने के लिए कई विदेशी कंपनियों के साथ एमओयू किया है। 

50 वर्ष तक के अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन 
जर्मनी, आरलैंड, यूके जाने के लिए इस बार मेडिकल फील्ड के अधिकतम 50 वर्ष तक के अनुभवी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अपनी सरकार पोर्टल पर इसके लिए पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद राज्य सरकार और जिला सेवायोजन विभाग चयन प्रक्रिया शुरू करेगी।  

सरकार के पास यूके, जर्मनी, आयरलैंड में नौकरी के लिए नर्सिंग  छात्रों की डिमांड आई है। इन देशों में जाने के इच्छुक छात्र-छात्राओं की योग्यता के आधार पर चयन शुरू होगा।  50 वर्ष तक  मेडिकल फील्ड के अनुभवी इसमें कर सकते हैं।  
बीएस चलाल, निदेशक, सेवायोजन विभाग

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें