Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Now there is no tension for darshan Chardham Yatra you will easily get offline registration

चारधाम यात्रा में दर्शन को अब नहीं कोई टेंशन, आपको आसानी से मिल जाएगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

पिछले दिनों चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी। अब चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की कम संख्या होने के बाद प्रशासन को थोड़ी राहत मिली है लेकिन ट्रेवल कारोबारी परेशान हैं।

Himanshu Kumar Lall हरिद्वार, रिजवान अहमद, Fri, 14 June 2024 07:43 AM
share Share

10 मई से केदारनाथ-गंगोत्री समेत चारों धामों के शुरुआत होने के साथ ही तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ जुट रही है। चारों धामों में तीर्थ यात्री दर्शन करने को सुबह से ही लाइन पर लग रहे हैं। इसी के बीच चारधाम को लेकर एक अच्छी न्यूज आई है। भक्तजनों को ‘भगवान’ के दर्शन के लिए अब कोई टेंशन नहीं होने वाली है। चारों धामों में श्रद्धालुओं की भीड़ में कमी आई है।

ऐसे में चारधाम यात्रा पर जाने के इच्छुक भक्त आसानी से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर दर्शन करने को जा सकते हैं।  हरिद्वार में चारधाम यात्रा को रवाना होने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पिछले पांच दिनों से लगातार घट रही है। बुधवार को निर्धारित 4000 पंजीकरण के सापेक्ष 3273 श्रद्धालु अपना पंजीकरण कराने ऋषिकुल मैदान पहुंचे।

वहीं, चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं की संख्या घटने के बाद 80 फीसदी वाहन पार्किंगों में खड़े हैं। इससे ट्रेवल कारोबारियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। ट्रेवल कारोबारी चारधाम यात्रा के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से ठोस नीति बनाने की मांग की है।

पिछले दिनों चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी। अब चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की कम संख्या होने के बाद प्रशासन को थोड़ी राहत मिली है लेकिन ट्रेवल कारोबारी परेशान हैं। हरिद्वार में करीब 270 रजिस्टर्ड ट्रेवल एजेंसी हैं।

करीब 4500 टैक्सियां, 500 टेंपों ट्रेवल और 300 बसों का संचालन यहां से होता है लेकिन श्रद्धालुओं की घटती संख्या के कारण 80 फीसदी वाहन खड़े हैं। कारोबारियों को नुकसान हो रहा है। उन्हें ऋण की किश्त, वाहनों का मेंटिनेंस और चालक के वेतन की चिंता सता रही है।

उनका आरोप है की बिना ठोस नीति बनाए चारधाम यात्रा शुरू कर दी गई। पिछले दिनों पंजीकरण संख्या निर्धारित होने के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ी। पंजीकरण को लेकर श्रद्धालुओं में मारामारी रही।

हरिद्वार से बिना पंजीकरण के श्रद्धालु वापस लौटे। साथ ही सोशल मीडिया पर चारधाम यात्रा को लेकर दुष्प्रचार होता रहा। इस कारण चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का मनोबल गिरा है। इसका नतीजा है कि निर्धारित पंजीकरण संख्या का नियम समाप्त होने के बाद भी यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या घट गई है।

\कारोबारियों ने सीएम से चारधाम यात्रा को लेकर ठोस नीति बनाने की मांग की है। साथ ही यात्रियों को सुव्यवस्थित यात्रा का आश्वासन देते हुए श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए आमंत्रित करने की मांग की है। कहना था कि इस मामले में सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिए।

कब कितने पंजीकरण
तारीख पंजीकरण

4 जून 3020
5 जून 3618
6 जून 4018
7 जून 4025
8 जून 4019
9 जून 3934
10 जून 3580
11 जून 3572
12 जून 3273
13 जून 2570

सीएम धामी को चारधाम यात्रा के लिए ठोस नीति बनानी चाहिए। हरिद्वार में यात्रा का काम खत्म हो गया है। पिछले दिनों में श्रद्धालु बिना यात्रा के मायूस होकर अपने गंतव्यों को वापस लौटे हैं। इस कारण यात्रियों का मनोबल गिरा है।
उमेश पालीवाल, अध्यक्ष हरिद्वार ट्रेवल एसोसिएशन

इस बार सरकार की गलत नीति के चलते चारधाम यात्रा फेल हो चुकी है। श्रद्धालुओं की संख्या लगातार घट रही है। इससे कारोबारियों के करीब 80 फीसदी वाहन खड़े हैं। यात्री कम आने से कारोबारियों पर रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है।
सुमित श्रीकुंज, महामंत्री हरिद्वार ट्रेवल एसोसिएशन

हरिद्वार में करीब 270 रजिस्टर्ड ट्रेवल एजेंसियां हैं। यात्रियों की संख्या घटने से सभी को नुकसान हो रहा है। छोटी बड़ी कारें, टेंपो ट्रेवल और बसें श्रद्धालुओं की कमी के कारण खड़ी हैं। रजिस्ट्रेशन की संख्या समाप्त होने पर भी श्रद्धालु नहीं आ रहे है। -उमेश गौड़, सुधांशु ट्रेवल एजेंसी

निर्धारित पंजीकरण संख्या समाप्त होने के आदेश नहीं मिले हैं। चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं की संख्या घट रही है। चार हजार पंजीकरण भी पूरे नहीं हो रहे हैं।
सुरेश यादव, जिला पर्यटन अधिकारी

चार धाम यात्रा के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
गंगोत्री, बदरीनाथ समेत चार धाम यात्रा पर जरने वाले भक्तजनों के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर यात्री रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इसके अलावा, मोबाइल ऐप touristcareuttarakhand पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा पंजीकरण का एक और विकल्प व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर यात्रा टाइप कर पंजीकरण हो सकता है। टोल फ्री नंबर 01351364 नंबर पर भी पंजीकरण की सुविधा दी गई है। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी यात्री को दर्शन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें