Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Jobs will now be available rozgar mela will be held at 23 places in Uttarakhand June 15

नौकरियों का अब खुलेगा पिटारा, उत्तराखंडऊ में 23 जगहों पर लगेंगे रोजगार मेले; 15 जून है डेट 

न बेरोजगार कुशल और अकुशल युवाओं को उद्योगों में रोजगार देने के लिए प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय समय-समय पर रोजगार मेले आयोजित करता है, लेकिन लोकसभा चुनाव की वजह से आचार संहिता लगी थी।

Himanshu Kumar Lall हल्द्वानी, हिन्दुस्तान, Sun, 9 June 2024 10:29 AM
share Share

रोजगार मेला आचार संहिता की वजह से बंद होने के बाद अब तीन महीने बाद दोबारा शुरू होने वाला है। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय की ओर से सभी 13 जिलों में 23 स्थानों में रोजगार मेले लगाने की योजना तैयार की गई है।  

15 जून से रोजगार मेला लगने शुरू हो जाएंगे। सहायक निदेशक ममता चौहान नेगी ने बताया कि शुक्रवार को इस संबंध में सेवायोजन विभाग के सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।उत्तराखंड में अभी बेरोजगारों की संख्या करीब 8 लाख है।

इन बेरोजगार कुशल और अकुशल युवाओं को उद्योगों में रोजगार देने के लिए प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय समय-समय पर रोजगार मेले आयोजित करता है, लेकिन लोकसभा चुनाव को लेकर मार्च से आचार संहिता लागू होने से ये मेले आयोजित नहीं हो पाए थे। हालांकि अब 15 जून से फिर रोजगार मेले लगाए जाएंगे।

20 से 30 उम्र के ज्यादा बेरोजगार सेवायोजन निदेशालय के आंकड़ों के मुताबिक अभी राज्य में करीब 8 लाख युवा बेरोजगार हैं। इसमें अधिकांश 20 से 30 उम्र के हैं। रोजगार मेलों में इन युवाओं को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर सरकारी सार्वजनिक एवं निजी कंपनियों में नौकरियां प्रदान की जाती हैं।

युवतियों के लिए खास प्लान इस बार रोजगार मेलों में आईटीआई पास युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए खास प्लान तैयार किया जा रहा है। अफसरों ने बताया की राज्य के सिडकुल में कुछ कंपनियों में आईटीआई में ड्रेस मेकिंग, स्विंग टेक्नोलॉजी, फैशन डिजाइनिंग, इनफॉरमेंशन कम्युनिकेशन, कम्प्यूटर ऑपरेटर का कोर्स करने वाली युवतियों की डिमांड रहती है। इन कंपनियों को भी मेले में बुलाया जा रहा है।

एलआईसी, बजाज और अपोलो कंपनियां आएंगी
अबकी बार रोजगार मेले में एलआईसी, बजाज अपोलों, मारुति जैसी बड़ी कंपनियां भी आएंगी। इन कंपनियों को निदेशालय की ओर से पत्र भेज दिए गए हैं। बीते सालों में इन कंपनियों में राज्य के युवाओं को रोजगार मिला है। इस बार इन मेलों में 60 से ज्यादा औद्योगिक इकाइयों को बुलाने की योजना है।

15 जून से रोजगार मेले लगाने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। मेलों में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को बुलाने पर फोकस रहेगा। कई बड़ी कंपनियों से मेले में आने के लिए बात की जा रही है।
संजय कुमार, निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय हल्द्वानी

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें