Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़golden cards for ayushman yojna would be made free of cost

आयुष्मान : 31 मार्च तक बनेंगे फ्री गोल्डन कार्ड, जानिए कहां करना होगा आवेदन 

राज्य में केंद्र व राज्य की आयुष्मान योजना के पात्र व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड 31 मार्च तक निशुल्क बनाए जाएंगे। स्टेट हेल्थ एजेंसी की ओर से यह निर्णय लिया गया है।  राज्य में आयुष्मान योजना के...

Himanshu Kumar Lall हिन्दुस्तान टीम, देहरादून, Thu, 18 March 2021 05:51 AM
share Share

राज्य में केंद्र व राज्य की आयुष्मान योजना के पात्र व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड 31 मार्च तक निशुल्क बनाए जाएंगे। स्टेट हेल्थ एजेंसी की ओर से यह निर्णय लिया गया है।  राज्य में आयुष्मान योजना के तहत अभी तक कुल 38 लाख 35 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। जबकि 30 लाख व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड बनने शेष हैं। जिन लोगों ने अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बनाए हैं उनके कार्ड तेजी से बनाने के लिए स्टेट हेल्थ एजेंसी ने लोगों के कार्ड निशुल्क बनाने का फैसला लिया है।  स्टेट हेल्थ एजेंसी के चेयरमैन डीके कोटिया ने बताया कि 31 मार्च तक योजना के गोल्डन कार्ड निशुल्क बनाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि सभी कॉमन सर्विस सेंटर और अन्य स्थानों पर कार्ड निशुल्क बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक कार्ड बनाने के लिए 30 रुपये का शुल्क लिया जाता था। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी कॉमन सर्विस सेंटरों को निर्देश दिए गए हैं कि परिवार में यदि एक भी व्यक्ति का कार्ड बना हुआ है तो उसी के आधार पर अन्य सभी सदस्यों का कार्ड बनाया जाए। उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधानों को भी इस बारे में जानकारी दी जा रही है। ताकि ग्रामीण स्तर पर भी अधिक से अधिक संख्या में लोग गोल्डन कार्ड बनाएं। 

कर्मचारी-पेंशनर्स के कार्ड निशुल्क नहीं :केंद्र व राज्य की आयुष्मान योजना के पात्र व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड भले ही निशुल्क बनाने का निर्णय लिया गया हो, लेकिन सरकारी कर्मचारी, पेंशनर्स और उनके आश्रितों के लिए शुरू की गई कैशलेस आयुष्मान योजना के कार्ड निशुल्क नहीं बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत कार्ड पुराने नियमों के अनुसार ही बनाए जाएंगे। 

गोल्डन कार्ड की दिक्कतें दूर की जाएं  
देहरादून। उत्तरांचल पर्वतीय कर्मचारी शिक्षक संगठन उत्तराखंड के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम तीरथ सिंह रावत से मिलकर ज्ञापन सौंपा। कहा कि गोल्डन कार्ड की दिक्कतें दूर की जाएं। फ्रीज डीए को बहाल किया जाए। सीएम ने जल्द सभी मांगों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश अध्यक्ष प्रताप सिंह पंवार, महामंत्री पंचम सिंह बिष्ट ने कहा कि गोल्डन कार्ड में बहुत अधिक दिक्क्तें आ रही हैं। खामियों को दूर किया जाए। शासन ने एसीपी के तहत मिले लाभ की कटोती को बंद किया है। इसे बहाल किया जाए। महंगाई भत्ते की जो किश्तें फ्रिज की गई हैं, उन्हें बहाल किया जाए। सीएम ने आश्वासन दिया कि जल्द सभी कर्मचारी संगठनों से वार्ता करेंगे। प्रतिनिधिमंडल में सुनील दत्त कोठारी, पीएन नौटियाल, राजेंद्र बहुगुणा आदि मौजूद रहे।


 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें