Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Army missing havaldar rajendra singh negi wife Rajeshwari Devi including father ratan singh negi and relatives hopes his returning back

लापता हवलदार की पत्नी की आंखों में आंसू और दिल में उम्मीद

दिन : बुधवार। समय : दोपहर बाद 1 बजकर 39 मिनट। स्थान : सेना के लापता जवान राजेंद्र सिंह नेगी का अंबीवाला स्थित घऱ।  यहां बीते नौ जनवरी से कुछ दिन पहले तक लगातार लोगों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों...

Himanshu Kumar Lall लाइव हिन्दुस्तान, देहरादून। अंकित चौधरी, Sat, 1 Feb 2020 06:44 AM
share Share

दिन : बुधवार। समय : दोपहर बाद 1 बजकर 39 मिनट। स्थान : सेना के लापता जवान राजेंद्र सिंह नेगी का अंबीवाला स्थित घऱ। 
यहां बीते नौ जनवरी से कुछ दिन पहले तक लगातार लोगों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों का आना जाना बना हुआ था। लोग लापता हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी के घर पहुंचकर परिजनों को ढाढस बंधा रहे थे। सलामती की दुआएं की जा रही थीं और तलाशी अभियान तेज करने की मांग उठ रही थी। लेकिन अब लोगों का आना-जाना कम हो गया है। यहां तक कि उनके घर आए भाई और रिश्तेदार लौट चुके हैं। बुधवार को घर के बाहर सन्नाटा पसरा था। धूप में बिछी चारों कुर्सियां खाली थीं।  सैनिक की सकुशल वापसी का इंतजार कर रहे परिवार के लिए इस सन्नाटे में एक-एक पल बिताना मुश्किल हो रहा है। घर की छत पर हवलदार के बुजुर्ग पिता रतन सिंह नेगी और मां धूप में परेशान से बैठे थे। वे बेटे से जुड़ी अच्छी खबर आने की बाट जोह रहे थे। हवलदार की पत्नी राजेश्वरी देवी रसोई के पास दुपट्टा मुंह पर लपेटे खड़ी थीं। चेहरे पर उदासी बिखरी हुई थी। राजेश्वरी से पति राजेंद्र सिंह नेगी के बारे में जैसे ही बात शुरू की, उनकी आंखें डबाडब भर आईं।
 
राजेश्वरी देवी । फोटो: हिन्दुस्तान 
 

सेना से हर रोज आता है फोन
राजेश्वरी ने बताया, सेना के अफसरों का हर रोज फोन आता है। उनके साथी भी कई बार फोन कर सांत्वना देते हैं और तलाश के लिए हो रहे प्रयासों के बारे में बताते हैं। हर महीने आर्थिक मदद देने का भरोसा दिया गया है। सेना के कहने पर उन्होंने एसबीआई में खाता खुलवाया। इसकी जानकारी बटालियन को भी दे दी गई। अफसरों ने कहा है कि जवान का पता लगने तक हर महीने करीब 25 हजार रुपये इस खाते में परिवार के खर्चे के लिए भेजे जाएंगे।

परिवार को आश्वासन देकर लौटे नेता 
जवान के लापता होने के बाद उनके आवास पर देहरादून के तीन विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत समेत कई स्थानीय जनप्रतिनिधि पहुंचे। सभी ने केंद्र सरकार तक बात पहुंचाकर जवान की खोज में तेजी लाने और परिवार की हर संभव मदद का भरोसा दिया, मगर उन्होंने क्या प्रयास किए, इसकी जानकारी परिवार को नहीं है।

हवलदार के पिता रतन सिंह नेगी । फोटा: हिन्दुस्तान  

आठ जनवरी को हुए थे लापता
सेना ने जानकारी दी है कि 11वीं गढ़वाल राइफल्स के जवान हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी आठ जनवरी को पाकिस्तान सीमा पर स्थित अनंतनाग में बर्फ पर फिसलकर लापता हुए। नौ जनवरी को परिवार को इसका पता लगा। इसके बाद से परिवार वाले परेशान हैं। जवान की दो बेटियां और एक बेटा है। तीनों केवि आईएमए में पढ़ाई कर रहे हैं। 

सेना के लापता जवान राजेंद्र सिंह नेगी (फाइल फोटो) 
 


 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें