Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Yogi government will increase solid waste management capacity by 12 thousand tonnes per day in UP

यूपी में प्रतिदिन 12 हजार टन अतिरिक्त सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट क्षमता बढ़ाएगी योगी सरकार

यूपी में योगी सरकार प्रतिदिन 12 हजार टन अतिरिक्त सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट क्षमता बढ़ाएगी। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बुधवार को कहा कि कूड़ा प्रबंधन के मामले में उत्तर प्रदेश बेहतर स्थिति में है।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, लखनऊThu, 1 Aug 2024 03:11 AM
share Share

यूपी विधानसभा में नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बुधवार को कहा कि कूड़ा प्रबंधन के मामले में उत्तर प्रदेश बेहतर स्थिति में है। नगरों की एयर क्वालिटी भी देश के तमाम शहरों से बहुत अच्छी है। प्रदेश में प्रतिदिन 20 हजार टन सॉलिड वेस्ट निकलता है, हालांकि अभी फिलहाल 15 हजार टन सॉलिड वेस्ट को प्रॉसेस किया जाता है। बताया कि सरकार इस क्षमता को तकरीबन दोगुना करते हुए 12 हजार टन प्रतिदिन का इजाफा करने जा रही है। प्रदेश में फिलहाल 933 एमआरएफ सेंटर हैं, जिनमें से 711 कार्यरत हैं, जहां सॉलिड वेस्ट को प्रॉसेस करने का कार्य हो रहा है। 
 
नगर विकास मंत्री कांग्रेस की आराधना मिश्रा मोना के सवाल का जवाब दे रहे थे। आराधना मिश्रा ने जानना चाहा कि इलेक्ट्रानिक उपकरणों, प्रयुक्त प्लास्टिक, फाइबर व शीशा और पुराने कागज के रुप में निकलने वाले कूड़े को रिसाइकिल करने की क्या योजना है। इस पर मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से सॉलिड वेस्ट को प्रॉसेस करते हुए इनसे सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। लखनऊ में न्यू हाईकोर्ट और पुलिस मुख्यालय की रोड को अबर्न वेस्ट को प्रॉसेस कर बनाया गया है। कूड़े को प्रतिदिन घरों से उठाकर एमआरएफ सेंटर में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक और एयर प्रेशर से प्रॉसेस किया जाता है। लखनऊ में पांच एकड़ में वेस्ट टू वंडर पार्क के रूप में 'यूपी दर्शन पार्क' का निर्माण हुआ है, जो कूड़े के प्रबंधन का उत्कृष्ट मिसाल है। इसके अलावा हैपिनेस पार्क और आगरा, गोरखपुर, मीरजापुर सहित अन्य नगरों में वेस्ट टू वेंडर पार्क का निर्माण किया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें