Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Yogi cabinet decision: Some areas of UP-MP border declared free zone road tax and toll will not be charged

यूपी कैबिनेट फैसला : एमपी की सीमा के कुछ इलाके फ्री जोन घोषित, नहीं लगेगा रोड टैक्स व टोल

कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित चित्रकूट के कुछ इलाकों को फ्री जोन घोषित करने का निर्णय किया है। यह निर्णय उ.प्र. मोटरयान कराधान अधिनियम की धाराओं में एक अध्यादेश के जरिये...

Shivendra Singh विशेष संवाददाता, लखनऊTue, 5 Oct 2021 04:36 PM
share Share

कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित चित्रकूट के कुछ इलाकों को फ्री जोन घोषित करने का निर्णय किया है। यह निर्णय उ.प्र. मोटरयान कराधान अधिनियम की धाराओं में एक अध्यादेश के जरिये संशोधन करते हुए लिया गया है। वर्तमान में विधानमण्डल सत्र के अवसान होने के मद्देनजर नियमानुसार विधेयक प्रस्तुत होने तक अध्यादेश के माध्यम से अधिनियम में संशोधन का निर्णय लिया गया है।

उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश राज्य सरकारों के मध्य सम्पन्न 21 नवम्बर 2006 को हुए पारस्परिक करार के अनुच्छेद-6 में फ्री जोन का प्राविधान है, जिसके अनुसार यदि मुक्त जोन उत्तर प्रदेश में आता है तो उत्तर प्रदेश के मोटर यान कर, अतिरिक्त कर तथा टोल्स (पथकर) से तथा यदि मुक्त जोन मध्य प्रदेश राज्य क्षेत्र में आता है तो मध्य प्रदेश के मोटर यान कर और टोल्स (पथकर) से अन्य राज्य में छूट प्राप्त होगी।

इस निर्णय से जन सामान्य को आवागमन के लिए कर देय नहीं होने से उन्हें प्रत्यक्ष रूप से आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। जन सामान्य को दोनों राज्यों में स्थित पर्यटन स्थलों में आवागमन में कोई व्यवधान नहीं होगा और इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, उस क्षेत्र में स्थानीय निवासियों को नवीन रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। 

उत्तर प्रदेश में स्थित  चित्रकूट की भौगोलिक स्थिति इस प्रकार है कि जिसमें कुछ दूरी उत्तर प्रदेश, पुनः मध्य प्रदेश और फिर उत्तर प्रदेश की सीमा में पड़ती है। उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश की वाहनों का आवागमन चित्रकूट में अधिकतर होता है। चूंकि चित्रकूट एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। अतः चित्रकूट में धार्मिक आस्था वाले यात्रियों का आवागमन अत्यधिक संख्या में होने के कारण वाहनों का आवागमन अधिक होता है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें