Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Weather Update Heavy Rain with storm for next two days till 24 July Orange Alert in these Districts

UP Rains: यूपी के इन जिलों में दो दिन तूफान के साथ भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

दक्षिण पश्चिम मानसून के कारण मुरादाबाद, मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में बारिश की सक्रियता बढ़ गई है। मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पश्चिम यूपी के कई हिस्सों में भारी बारिश।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, लखनऊMon, 22 July 2024 06:50 AM
share Share

दक्षिण पश्चिम मानसून की मुरादाबाद, मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में बढ़ी सक्रियता से सोमवार को लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के कई जिलों में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार के साथ ही कल मंगलवार को भी पश्चिम यूपी के जिलों में कई जगह तेज बारिश हो सकती है। वहीं सोमवार को सुबह 11 बजे से ही इसका असर देखने को मिला। मेरठ समेत कई अन्य इलाकों में भारी बारिश हुई।

उमस तोड़ रही रिकॉर्ड
रविवार शाम और रात कहीं हल्की तो कहीं मध्यम और कहीं न के बराबर ही बारिश हुई। कुल 5.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। न्यूनतम नमी 55 फीसदी रही। कई जगहों पर मात्र बूंदाबांदी हुई। नमी का अधिकतम प्रतिशत 80 और न्यूनतम 68 रहा। नमी बढ़ने से उमस अत्यधिक हो गई।

गर्मी से राहत नहीं
पिछले 72 घंटों में अधिकतम तापमान 04.3 डिग्री गिर गया। रविवार को अधिकतम तापमान 36.5 और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री रहा। तेज धूप खिलने और आसमान साफ होने से परेशान करने वाली गर्मी रही। लेकिन सोमवार को इससे राहत मिल गई।

पूर्वांचल में छिटपुट बारिश ही संभव
मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 22 और 23 जुलाई को पूर्वांचल के कई इलाकों जैसे कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में हल्की बारिश की संभावना है। पर यह बारिश भी छितरी ही संभव है। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल गर्मी का यह दौर लंबा खिंच सकता है। इसे मानसून ब्रेक माना जा सकता है। 24 घंटों के बाद मानसून की गतिविधियां शुरू होंगी।

पश्चिम में बारिश शुरू
मेरठ सहित वेस्ट यूपी में बादल बारिश दे रहे हैं। सोमवार को कई हिस्सों में सुबह से तेज बारिश हो रही है। आज से बारिश में व्यापक बढ़ोतरी हुई। बारिश का यह दौर 28 जुलाई तक जारी रहने के आसार हैं। लंबे समय बाद पूरे क्षेत्र में मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद जगी है। इसी अवधि में उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश की भी चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मेरठ में दिन-रात का तापमान 32.4 एवं 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार सुबह 8.30 बजे तक मेरठ केंद्र पर पांच मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें